देश

719, 716 का क्या है गेम, जिसकी वजह से कठघरे में नीट एग्जाम?, यहाँ समझें पूरा मामला

नीट क्लियर करने के बाद देश के अलग अलग कॉलजों में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए एडमिशन मिलता है. 4 जून को इसका रिजल्ट जारी किया गया था रिजल्ट के बाद से ही NTA सवालों के घेरे में है. सबसे अधिक सवाल NEET की रैंकिंग और छात्रों को मिले मार्क्स पर उठ रहे हैं. असल में NEET UG 2024 की परीक्षा में एक, दो या तीन नहीं बल्कि 67 छात्रों की ऑल इंडिया रैंक वन है. यानी 67 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले हैं.

719, 716 का क्या है गेम, जिसकी वजह से कठघरे में नीट एग्जाम?, यहाँ समझें पूरा मामला

रैंक के आधार पर कॉलेज तय होता है कि किसे किस कॉलेज में कौन से कोर्स में एडमिशन मिल सकता है. NTA की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक NEET UG 2024 की परीक्षा में 23 स्टूडेंट्स ने 720 में 720 मार्क्स हासिल किए, लेकिन फिजिक्स के एक सवाल के गलत जवाब पर और एक सेंटर पर टाइम लॉस के लिए भी कई स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए, जिसकी वजह से 720 मार्क्स पाने वालों की लिस्ट में 44 और नाम जुड़ गए. अब बवाल इसी बात का है कि जब इतने स्टूडेंट्स की है रैंक 1 है तो बाकी रैंक वालों को तो अच्छे मेडिकल कॉलेज मे एडमिशन मिलना मुश्किल होगा.

ग्रेस मार्क्स का क्या खेल?

NEET UG 2024 की परीक्षा के दौरान फिजिक्स के पेपर में एक सवाल के 2 जवाब सही थे. जब इस मुद्दे पर विवाद बढ़ा तो NTA ने दोनों जवाब देने वाले छात्रों को पूरे मार्क्स देने का ऐलान किया था, लेकिन विवाद सिर्फ गलत जवाब पर ही नहीं है बल्कि स्टूडेंट्स को मिले नंबरों को लेकर भी है.

Read more : सोशल मीडिया में टॉप ट्रेंड कर रहा #संवर_रहा_छत्तीसगढ़, विष्णु सरकार के 6 महीने पूरे होने पर भाजपा ने सोशल मीडिया में चलाया अभियान, मिल रहा अपार जनसमर्थन

ऐसे कई छात्र हैं जिनको NEET UG परीक्षा में 719 या 718 नंबर मिले हैं. असल में NEET की परीक्षा में हर सही जवाब पर 4 अंक मिलते हैं, जबकि सवाल का जवाब नहीं देने पर कोई अंक नहीं मिलता है और ग़लत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग के तहत एक अंक काट लिया जाता है. ऐसे में अगर कोई छात्र सभी सवालों के सही जवाब देता है तो उसे 720 में से 720 अंक मिलेंगे. वहीं अगर कोई छात्र एक सवाल छोड़ देता है तो उसे 716 अंक मिलेंगे, जबकि अगर कोई छात्र एक गलत जवाब देता है तो उसे 715 अंक मिलेंगे यानी किसी भी सूरत में NEET की परीक्षा में किसी छात्र को 719 या 718 अंक नहीं मिल सकते.

ये रहे NEET 2024 एग्जाम के लेटेस्ट सवाल और जवाब

कितने स्टूडेंट्स की नीट परीक्षा दोबारा होगी?

1563 स्टूडेंट्स की नीट परीक्षा दोबारा होगी.

नीट रिजल्ट में कितने स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स मिले?

नीट रिजल्ट में 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स मिले थे.

ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स दोबारा परीक्षा नहीं देंगे तो क्या होगा?

ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स अगर दोबारा एग्जाम नहीं देंगे तो उनके ग्रेस मार्क्स काट दिए जाएंगे. ग्रेस मार्क्स काटने के बाद जो भी रैंक बनेगी उसी के आधार पर एडमिशन मिलेगा.

1563 स्टूडेंट्स का एग्जाम दोबारा कब होगा?

इन स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम 23 जून को होगा.

एग्जाम होने के बाद नीट का रिजल्ट कब तक आएगा?

नीट का रिजल्ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा.

719, 716 का क्या है गेम, जिसकी वजह से कठघरे में नीट एग्जाम?, यहाँ समझें पूरा मामला

क्या ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स के साथ और भी स्टूडेंट्स दोबारा परीक्षा में शामिल हो सकते है?
नहीं, ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स के साथ और स्टूडेंट्स दोबारा परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है.

नीट 2024 की काउंसलिंग कब शुरू होगी?
नीट 2024 की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी

 

Back to top button