हेडलाइन

…जब कलेक्टर दीपक ने कर्मचारियों-अधिकारियों संग किया प्रदेश के पहले एथेनॉल प्लांट में श्रमदान … मजदूरों संग मिल कांक्रीटीकरण व रेत-मुरम फिलिंग की

कोण्डागांव, 20 जनवरी 2023। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले के कोकोड़ी में मक्का प्रसंस्करण पर आधारित राज्य का पहला एथेनाॅल प्लांट अब मूर्त रूप ले रहा है। उक्त मक्का प्रसंस्करण प्लांट को आगामी जून 2023 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित कर अधिकांश निर्माण कार्यों को द्रुत गति से संचालित किया जा रहा है। शुक्रवार को इस मक्का प्रसंस्करण प्लांट निर्माण में कलेक्टर श्री दीपक सोनी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों तथा पंचायत पदाधिकारियों, पत्रकारों और ग्रामीणों ने स्वस्फूर्त श्रमदान कर इस महत्ती प्लांट के निर्माण में अपना योगदान दिया। इस दौरान सभी ने श्रमिकों के साथ कांक्रीटीकरण एवं रेत-मुरम फिलिंग कर उनका हाथ बंटाया और उत्साहवर्धन किया।

कोकोड़ी स्थित निर्माणाधीन मक्का प्रसंस्करण प्लांट में शुक्रवार को सुबह से ही एक अलग नजारा परिलक्षित हुआ जब कलेक्टर दीपक सोनी, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रेम प्रकाश शर्मा सहित जिला प्रशासन के सभी अधिकारी-कर्मचारियों और पंचायत पदाधिकारियों, पत्रकारों एवं ग्रामीणों ने फावड़ा, बेलचा एवं घमेला पकड़ उत्साहपूर्वक श्रमिकों के कार्य में हाथ बंटाकर इन श्रमवीरों की भावनाओं के प्रति धन्यवाद प्रकट किया। इस मौके पर आरंभ में सभी लोगों को सेक्शनवाॅर समूह बनाकर उन्हे कार्य आबंटित किया गया और सभी ने पूरे लगन के साथ श्रमदान में सक्रिय सहभागिता निभाया।

जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मक्का प्रसंस्करण प्लांट

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि आज सुबह से ही इतनी अधिक संख्या में अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधी, पत्रकार एवं ग्रामीणजन उपस्थित होने सहित उत्साहपूर्वक श्रमदान में योगदान देकर मक्का प्रसंस्करण प्लांट निर्माण में पूरी मेहनत एवं लगन के साथ जुटे इन श्रमिकों के श्रम सहित विकास के अद्याोसंरचना निर्माण को मूर्त रूप देने की भावना को साधुवाद दिया है। जो इस अत्यंत महत्वपूर्ण मक्का प्रसंस्करण प्लांट को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास है। उक्त मक्का प्रसंस्करण प्लांट जिले के मक्का उत्पादक किसानों के आर्थिक समृद्धि का द्वार खोलेगा, जिससे करीब 45 हजार किसान सीधे लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही समीपस्थ अन्य जिले के मक्का उत्पादक किसानों के मक्का का प्रसंस्करण किया जायेगा।

वहीं इस मक्का प्रसंस्करण प्लांट में क्षेत्र के लगभग 200 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। इस दृष्टिकोण से यह मक्का प्रसंस्करण प्लांट जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। राज्य शासन की इसी परिकल्पना के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार इस मक्का प्रसंस्करण प्लांट को आगामी जून 2023 तक पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध होकर पहल कर रही है। इस दौरान क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य श्री बालसिंह बघेल एवं जनपद पंचायत सदस्य श्री घुड़न पोयाम ने मक्का प्रसंस्करण प्लांट के निर्माण को तेजी के साथ संचालित करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार का यह महत्वाकांक्षी प्लांट जिले के विकास में महत्ती भूमिका निभायेगा और अधिकाधिक किसानों एवं ग्रामीणों को आजीविका से जोड़ने में सहायक साबित होगा। इस मौके पर कोकोड़ी के सरपंच ललिता नेताम ने मक्का प्रोसेसिंग प्लांट निर्माण को मूर्त देने के लिए श्रमदान करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, पत्रकारगण और मक्का प्रसंस्करण प्लांट निर्माण से जुड़े एजेंसियों के प्रतिनिधियों के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Back to top button