ब्यूरोक्रेट्स

….जब कलेक्टर संग ACS पहुंचे ग्रामीणों से मिलने….जल जीवन मिशन के कार्यों का किया निरीक्षण

 

ग्रामीणों के घरों तक जल बेहतर तरीके से पहुंचे निरंतर निगरानी रखने के दिए निर्देश

सूरजपुर 15 फरवरी 2022/ छत्तीसगढ़ शासन के अपर मुख्य सचिव  सुब्रत साहू ने ग्राम जयनगर, कुंज नगर एवं कुरुवा में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर तक पहुंचाए जा रहे नल जल के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों के घरों तक जल पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो अधिकारियों को निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
अपर मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से बात की और नल जल की सुविधा का लाभ लेने के साथ उसकी देखभाल की जिम्मेदारी लेने की समझाईश दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायतों में ग्रामसभा आयोजित करायें जिसमें नल जल के  सदुपयोग और उसके देख-भाल के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि घर के सामने लगाए जा रहे टेप नल की सुरक्षा की सामूहिक जिम्मेदारी ग्रामीणों को दें। उन्होंने पंचायत सचिव को ग्रामीणों से नल टेप को सुरक्षित रखते हुए पानी की उपलब्धता बनी रहे और अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें। लोगों को जागरूक करने निर्देशित किया।

ग्रामीण महिलाओं ने खुशी जाहिर की

अपर मुख्य सचिव  सुब्रत साहू ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत घरों में पानी की प्राप्त सुविधा उपलब्ध कराने नल के माध्यम से घरों तक पहुंचाई जा रही है। उन्होंने गांव भ्रमण के दौरान श्रीमती देशव, श्री दौलत राम, श्रीमती बिरोलिया, श्रीमती राम बाई से जल जीवन मिशन अंतर्गत मिल रहे सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। इस दौरान ग्रामीण महिलाओं ने मुस्कुराते हुए अपर मुख्य सचिव को बताया कि पहले हम दूर-दूर से घर में पानी पीने के लाते थे लेकिन जल जीवन मिशन के अंतर्गत हमारे घर में नलों के माध्यम से घर में ही पानी मिल रहा है जिससे हमें दूर नहीं जाना पड़ता है तथा लाइन लगाना नहीं पड़ता है जिससे हमारे समय की बचत होती है तथा हम अपने घरेलू काम को भी बेहतर ढंग से काम कर पा रहे हैं। उन्होंने राज्य शासन के इस सुविधा के लिए खुशी जाहिर करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है। अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने ग्रामीण जनों को पानी का सदुपयोग करने समझाइश भी दी है ।

जल शोधन संयंत्र का किया निरीक्षण

दौरे में आए अपर मुख्य सचिव  सुब्रत साहू ने हर्रा टिकरा स्थित जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण किया।जल शोधन संयंत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने संयंत्र में पानी शुद्धिकरण और विभिन्न क्षेत्रों में शुद्ध पानी वितरण की पूरी प्रक्रिया उपस्थित अधिकारियों से जानी तथा जल उपचार संयंत्र का निरीक्षण करते हुए इसके समुचित परिचालन और सुरक्षा के लिए जरूरी निर्देश दिए। हर्रा टिकरा स्थित जल शोधन संयंत्र के माध्यम से शुद्ध जल 18 गांव को सप्लाई किया जाता है। गौरतलब है कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों तथा ग्रामों में टेप नल की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
इस दौरान कलेक्टर डॉ.गौरव कुमार सिंह, एसडीएम रवि सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button