टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

खेल-खेल में बच्चे ने निगल ली खिलौने की बैटरी, डाक्टर भी देखकर रह गये हैरान, किसी तरह बचायी जान

भिलाई 28 मई 2023। खेल-खेल में एक बच्चे की जान पर बन गयी। डाक्टरों ने काफी मशक्कत के बाद बच्चे की जान बचा ली। दरअसल भिलाई की स्वर्णलता नाम की महिला के बेटे नित्या को दो महीने पहले सर्दी, खांसी और बुखार की समस्या हुई। कई बार दवा के बाद भी जब बच्चे का बुखार कम नहीं हुआ, तो महिला ने उसे रामनगर के स्पर्श अस्पताल में लाया गया। जहां एक्स रे में उसकी आंत में बटन जैसा कोई चीज नजर आया। इसके बाद डाक्टरों ने एंडोस्कोपी से आंत में फंसे सामान को बाहर निकालने का निर्णय लिया।

दरअसल उस बच्चे ने खेल-खेल में खिलौने की बटन बैटरी को निगल लिया। बैटरी को निगल लेने के बाद उसे स्वास्थ्यगत परेशानी होने लगी है। पेट में दर्द की समस्या होने पर परिवार वाले उसे अस्पताल में दिखाया । डाक्टरों ने वहां एक्स-रे करने पर पेट में बटन जैसा कुछ फंसा हुआ दिखा। इसके बाद डाक्टरों ने एंडोस्कोपी की मदद से उसे बाहर निकाला तो वे बटन सेल थी।

दरअसल बच्चे को खेलने के लिए बैटरी वाली गाड़ी दी थी, जिसमें बैटरी लगी थी। खेल–खेल में बच्चे ने उसी खिलौने में लगी बैटरी को निकालकर निगल लिया। एक्स रे में सेल का पता चलने के बाद फौरन डाक्टरों की टीम ने एंडोस्कोपी की और आंत में फंसी बैटरी को बाहर निकाला।

आंत में बैटरी के फंसे होने के कारण वहां पर छाले पड़ गए थे, लेकिन डाक्टरों ने जल्द ही उसे ठीक होने की बात कही है। डाक्टरों के मुताबिक अगर बैटरी नहीं निकाला जाता, तो बच्चे की जान पर बन आ सकती थी। फिलहाल बच्चा सुरक्षित है।

Back to top button