हेडलाइन

हवा में उड़ता व्हाईट हाउस! अंदर से 7 स्टार होटल है अमेरिकी राष्ट्रपति का प्लेन, हर सुविधाओं से लैश और हर खतरे को रोकने में है सक्षम, खासियत जान रह जायेंगे दंग

नई दिल्ली 8 सितंबर 2023 अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन G20 समिट में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। बाइडेन 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे। ऐसे में बाइडेन के विमान और सिक्योरिटी को लेकर चर्चा भी खूब हो रही है। दरअसल, जो बाइडेन जहां भी जाते हैं, वहां उनकी पूरी सिक्योरिटी भी जाती है। ऐसे ही अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से महीनो पहले उनके सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम दिल्ली में मौजूद है।
G20 समिट में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंच रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति

अपने आप में छोटा व्हाइट हाउस है एयर फोर्स वन
अमेरिकी राष्ट्रपति जिस एयर फोर्स वन विमान से उड़ान भरते हैं, इसे अपने आप में एक छोटा व्हाइट हाउस कहा जा सकता है। एयर फोर्स वन में वो तमाम खूबियां मौजूद हैं, जिसके सहारे बाइडेन व्हाइट हाउस से अपना जरूरी काम करते हैं।
क्या हैं एयर फोर्स वन की खूबियां’

  • एयर फोर्स को ऐसे डिजाइन किया गया है कि किसी भी समय इस विमान पर कोई हमला नहीं हो सकता है।
  • ये विमान इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स का भी कोई असर नहीं हो सकता है।
  • इस विमान को रिफ्यूल करने के लिए किसी भी जगह पर उतारने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि इसमें हवा में ही तेल भरा जा सकता है।
  • एयर फोर्स वन विमान के पीछे हमेशा एक दूसरा विमान चलता है, जिसे डूम्स्डे विमान कहा जाता है। इस विमान में एक न्यूक्लियर बंकर और कमांड सेंटर मौजूद होता है। डूम्सडे विमान किसी भी न्यूक्लियर हमले को रोकने में सक्षम होता है।

विमान में उड़ान भरते हुए किसी देश से संपर्क कर सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के विमान एयरफोर्स वन में बेहद मजबूत और सिक्योर कम्यूनिकेशन सिस्टम लगा है। किसी भी हाल में इस विमान के कम्यूनिकेशन सिस्टम को तोड़ा नहीं जा सकता है। हजारों फीट की ऊंचाई पर भी अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी देश के साथ संपर्क कर सकते हैं।

इस खास प्लेन में एक खास सुईट भी बनाया गया है। इसमें प्रेसीडेंट का एक बड़ा और शानदार ऑफिस भी मौजूद है। इसके साथ ही इसमें एक कॉन्फ्रेंस रूम भी शामिल है। यहां से बाइडेन जरूरत करने पर मीटिंग्स भी कर सकते हैं।

जैसे कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति विमान से उड़ान भर रहे हैं और इसी बीच उनके देश में कोई इमरजेंसी के हालात हों, तो ये प्लेन एक कमांड सेंटर का भी काम कर सकता है। इसी प्लेन में उड़ान भरने के दौरान ही अमेरिकी राष्ट्रपति अपने अधिकारियों को कमांड दे सकते हैं, साथ ही कैबिनेट से बातकर तमाम फैसले भी ले सकते हैं।
मेरिकी राष्ट्रपति के विमान में दो किचन मौजूद हैं। इसमें एक वक्त में 100 लोगों को खाना खिलाया जा सकता है। इसके साथ ही, इस विमान में एक मेडिकल रूम भी मौजूद है, जिसमें हमेशा एक डॉक्टर्स की टीम भी मौजूद होती है, जो किसी भी तरह की एडवांस सर्जरी कर सकते हैं।

Back to top button