टॉप स्टोरीज़

Paytm चालू रहेगा ,या हो जायेगा बंद ? यहां मिलेंगे आपके सभी सवालों के जवाब…

नई दिल्ली 7 फरवरी 2024 Paytm पर सख्त पाबंदी लगने की खबरों ने लोगों को चिंतित कर दिया है. पेटीएम के कुछ ग्राहकों को डर है कि कहीं उनका पूसा डूब न जाए, तो कुछ इसलिए चिंतित हैं कि अब आगे क्या होगा. क्या पेटीएम ऐप काम करना बंद कर देगा?

Also Read:- Realme 12 Pro+ 5G: 12GB रैम 256GB स्टोरेज के साथ लांच होगा Realme का ये धांसू मोबाइल, 200MP के साथ कीमत भी कम

देश के लाखों लोगों के लिए आज पेटीएम के जरिए लेनदेन करना, रिचार्ज, टिकट बुकिंग, स्टॉक मार्केट, आईपीओ, बिजली बिल, फास्टैग, क्रेडिट कार्ड, लोन, इंश्योरेंस, फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी तमाम सर्विस का इस्तेमाल करना जिंदगी का एक तरह से हिस्सा सा बन गया है.

इस स्पेशल स्टोरी में हम आपको ग्राहकों के मन में पेटीएम की सर्विसेज के जुड़े सारे सवालों के जवाब तो देंगे ही. साथ ही पेटीएम के 15 साल के सफर की कहानी, उस पर लगे आरोप, आरबीआई की पाबंदी, ग्राहकों पर आरबीआई के आदेश का असर और उनके पास क्या हैं दूसरे ऑप्शन… इस बारें में आसान भाषा में समझाने की कोशिश है.

पहले समझिए Paytm कितने तरह की सर्विस देता है
पेटीएम एक ब्रांड है. ये मुख्य रूप से तीन तरह की सर्विसेज देता है- पेमेंट, मर्चेंट और फाइनेंशियल सर्विस.

पेटीएम की पेरेंट कंपनी का नाम है- वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (PPBL). इस कंपनी का एक एसोसिएट बैंक है जिसका नाम है- पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड. वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल का 49 फीसदी हिस्सा है, जबकि विजय शर्मा की 51 फीसदी हिस्सेदारी है.

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड और इसकी सर्विसेज पर रोक लगाई है. पीपीबीएल डिजिटल बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराता है. इसमें सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट और सहयोगी बैंकों के साथ मिलकर फिक्स्ड डिपॉजिट की सर्विस देता है. पेटीएम अपनी ज्यादातर सर्विस जैसे वॉलेट, यूपीआई, फास्टैग इसी बैंक के जरिए देता है.

Paytm चालू रहेगा ,या हो जायेगा बंद ? यहां मिलेंगे आपके सभी सवालों के जवाब…

अब समझिए पेटीएम पर क्या रोक लगी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर संदिग्ध लेनदेन के चलते सख्त पाबंदियां लगा दी हैं. 31 जनवरी को आरबीआई ने अपने आदेश में कहा- 11 मार्च 2022 को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक न जोड़ने के निर्देश दिए गए थे.

अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक 29 फरवरी के बाद अपने सेविंग-करंट अकाउंट, वॉलेट और फास्टैग में बैलेंस जमा नहीं कर सकेंगे. 15 मार्च तक पेटीएम को अपने नोडल अकाउंट सेटल करने होंगे.

Back to top button