देश

आपको भी करना है ऑनलाइन kyc,तो बदल गए हैं नियम, फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स

क्‍या आप म्‍यूचुअल फंड/एसआईपी में निवेश करते हैं? एक टेक पोर्टल में हम आपसे यह सवाल इसलिए पूछ रहे हैं, क्‍योंकि 1 अप्रैल 2024 से केवाईसी (KYC) यानी ‘नो योर कस्‍टमर’ से जुड़े नियमों में बदलाव हुआ है। नए नियमों के बाद कुछ यूजर्स को नए म्‍यूचुअल फंड खरीदने में परेशानी आ रही है। इसकी वजह उनका KYC स्‍टेटस ‘वैलिडेट’ नहीं होना है। ऐसे लोग जिनका केवाईसी स्‍टेट्स ‘रजिस्‍टर्ड’ की श्रेणी में है, उन्‍हें उसे मॉडिफाई कराने की जरूरत है। यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है।

आपको भी करना है ऑनलाइन kyc,तो बदल गए हैं नियम, फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स

रिपोर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों का केवाईसी स्टेटस वेरिफाइड या ऑन-होल्ड है, उन्हें केवाईसी ‘वैलिडेट’ स्टेटस पाने के लिए पैन और आधार का इस्तेमाल करके केवाईसी प्रोसेस को दोबारा दोहराने की जरूरत है। यह काम कैसे ऑनलाइन किया जा सकता है, आइए जानते हैं।

ऑनलाइन केवाईसी कैसे करें

अगर आप म्‍यूचुअल फंड निवेशक हैं, तो फंड की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन केवाईसी कर सकते हैं। एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड इन इं‍डिया (AMFI) के अनुसार, ‘निवेशक म्यूचुअल फंड की किसी भी वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और ‘मोडिफाई/अपडेट केवाईसी’ पेज पर जा सकते हैं। एक बार ईमेल आईडी/ मोबाइल नंबर वैलिडेटेड हो जाते हैं और दर्ज/अपलोड की गई जानकारी KRA के ऑफिशियल डाटा बेस (जैसे- पैन, आधार एक्सएमएल/डिजीलॉकर/एम-आधार पर इनकम टैक्स डाटाबेस) के साथ वैलिडेटेड हो जाते हैं, तो केवाईसी स्टेटस ‘वैलिडेटेड’ में बदल जाएगा।’

उदाहरण के लिए…

स्टेप 1: सबसे पहले https://investor-web.hdfcfund.com/kyc-verification पर जाएं।

स्टेप 2: पैन और डेट ऑफ बर्थ डालें।

स्टेप 3: केवाईसी करने के लिए आपको दूसरी वेबसाइट पर री-डायरेक्ट कर दिया जाएगा।

जिन डॉक्यूमेंट्स को साथ रखना है उनमें आइडेंटिटी प्रूफ के लिए पैन कार्ड, अड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड प्रमुख हैं। इस दौरान कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर साइन करना होगा, जिसके लिए माउस यूज करें। टच स्‍क्रीन है, तो उंगलियों से भी साइन कर पाएंगे। साथ ही केवाईसी का स्‍टेटस बदलने के लिए आपको डिवाइस का कैमरे, लोकेशन और माइक्रोफोन का एक्सेस भी देना होगा।

Read more : Xiaomi के AC की मार्केट में भारी डिमांड, सेल में 10 में से 7 यूनिट्स शाओमी की बिकीं

स्टेप 4: इसके बाद आपको आपका मौजूदा ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर स्क्रीन पर दिखेगा।
स्टेप 5: अगले स्टेप्स में आपको आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर PAN अपलोड करना होगा। वहां से आपको डिजीलॉकर पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा, ताकि केवाईसी पूरा हो पाए।
स्टेप 6: डिजीलॉकर पर आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। फ‍िर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद डिजिलॉकर पर प्रोसेस पूरा हो जाएगा। लास्‍ट स्‍टेप में आपको आपकी इन्‍फर्मेशन तक एक्‍सेस पाने के लिए केआरए एजेंसी को कंसेंट (सहमति) देना होगा।

आपको भी करना है ऑनलाइन kyc,तो बदल गए हैं नियम, फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स

यह करते ही आपका केवाईसी प्रोसेस पूरी हो जाएगा। अगले 10 से 15 दिनों में आपका केवाईसी स्‍टेटस वैलिडेटेड के तौर दिखाई देने की उम्‍मीद की जानी चाहिए।

Back to top button