हेडलाइन

आज से कर सकेंगे रामलला के दर्शन , मंदिर के बाहर जुटी श्रद्धालुओं की भारी भीड़….

23 जनवरी 2024|देश के लिए आज की सुबह खास है. हर रामभक्त के लिए खास है, क्योंकि आज वो पहली सुबह है, जब रामलला भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हो चुके हैं. आज वो पहली सुबह है, जब रामभक्त मंदिर में जाकर अपने आराध्य का दर्शन-पूजन कर सकेंगे. रामलला के दर्शन के लिए इस वक्त मंदिर में भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी है. अयोध्या में इस वक्त तापमान 6 डिग्री है. मगर भीषण ठंड के बावजूद भक्तों के उत्साह में कोई कमी नहीं देखने को मिल रही है. हर कोई राम रंग में रंगा हुआ है.

राम मंदिर के मुख्य द्वार के बाहर देर रात से ही भक्तों की लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई. तड़के 2 बजे से ही बड़ी तादाद में लोग यहां जुटने लगे. भीड़ में मौजूद लोग गेट के सामने ‘जय श्री राम’ का उद्घोष कर मंदिर के अंदर दाखिल हो रहे हैं. देशभर से श्रद्धालुओं के जुटने का क्रम जारी है. इसके साथ ही अयोध्या के स्थानीय निवासी भी दर्शन-पूजन करने के लिए राम मंदिर पहुंच रहे हैं.

क्या है आरती का समय?

राम मंदिर दोपहर 12 बजे रामलला की भोग आरती होगी और 7.30 बजे संध्या आरती होती है. इसके बाद रामलला को 8.30 बजे अंतिम आरती करके शयन करवाया जाता है. आरती के लिए फ्री पास हासिल करने होंगे, जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन लिया जा सकता है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की वेबसाइट के अनुसार, वैलिड सरकारी आईडी दिखाकर श्री राम जन्मभूमि स्थित कैंप कार्यालय से ऑफलाइन पास हासिल किया जा सकता है. ऑनलाइन पास के लिए srjbtkshetra.org वेबसाइट पर जाना होगा.

51 इंच की मूर्ति की गई है स्थापित

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को संपन्न हुआ. प्राण प्रतिष्ठा में 7000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. राम मंदिर करोड़ों रामभक्तों की आस्था का प्रतीक है. मंदिर में भगवान राम की 51 इंच की मूर्ति स्थापित की गई है, जिसे मैसूर के शिल्पकार अरुण योगीराज में तैयार किया है. मूर्ति में भगवान विष्णु के सभी दस अवतारों, भगवान हनुमान जैसे हिंदू देवताओं और अन्य प्रमुख हिंदू धार्मिक प्रतीकों की नक्काशी भी शामिल है.

Back to top button