बिग ब्रेकिंग

18 हजार सहायक शिक्षक आरक्षण के लाभ से प्रमोशन में होंगे वंचित…. सर्व आदिवासी समाज ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र… कहा- हाईकोर्ट की सुनवाई तक प्रमोशन रोकें, नहीं तो आंदोलन

रायपुर 17 जनवरी 2022। शिक्षक प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा फिर से गरमा गया है। प्रदेश में चल रहे सहायक शिक्षकों के प्रमोशन में आरक्षण नियमों का पालन नहीं होने की बात पर सर्व आदिवासी समाज ने प्रमोशन प्रक्रिया को रोकने की मांग की है। सर्व आदिवासी समाज की तरफ से इस बाबत मंत्री प्रेमसाय सिंह को पत्र भी भेजा गया है। पत्र में लिखा है मौजूदा वक्त में प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है। 31 जनवरी तक होने वाली प्रमोशन में आरक्षण नियमों का ख्याल नहीं रखा जा रहा है, जो आरक्षित शिक्षकों के हितों से खिलवाड़ है।

हाईकोर्ट में प्रमोशन की याचिका पर सुनवाई चल रही है। 11 जनवरी को इस मामले में सुनवाई हुई, जिसे 16 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि प्रमोशन करीब 40 हजार पदों पर होनी है। आरक्षण रोस्टर के मुताबिक 40 हजार प्रमोशन के पद में 18 हजार पद अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाती के खाते में आयेगें। बिना आरक्षण के 18 हजार आरक्षित वर्ग के शिक्षक लाभ से वंचित हो जायेंगे। ये अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों के अधिकारों का हनन होगा।

पत्र में कहा गया है कि जब तक कोरोन से इस संदर्भ में फैसला नहीं आता है, तब तक प्रमोशन में रोक लगायी जाये।

 

Back to top button