बिग ब्रेकिंग

श्रीराम मंदिर में पहुंच रहा 400 किलो का ताला, 30 किलो की चाबी…जानिए इसकी भी है खासियत

अलीगढ़ 20 जनवरी 2024 अलीगढ़ महानगर के थाना क्वार्सी क्षेत्र के ज्वालापुरी निवासी सत्यप्रकाश शर्मा का 400 किलोग्राम वजन का ताला अयोध्या रवाना हो गया है। इस ताले को विश्व का सबसे बड़ा ताला बताया जा रहा है। ताले को सत्यप्रकाश शर्मा की पत्नी रुक्मणि देवी एवं बेटे महेश चंद ने बनाया है। महामंडलेश्वर डॉ. अन्नपूर्णा भारती पुरी महाराज को अयोध्या में भेंट करने के लिए इस ताले को सौंप दिया गया है।

आपको बताते चलें कि अलीगढ़ से हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव महामंडलेश्वर डॉक्टर अन्नपूर्णा भारती के लिए भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण आया था. इसलिए वह इस 400 किलो के ताले को लेकर अयोध्या के लिए रवाना हो गईं.

ताले की कहानी
इस ताले का निर्माण राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के ज्वालापुरी क्षेत्र में रहने वाले सत्य प्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुक्मणी देवी कर रहे थे. लेकिन कुछ आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वह इसे पूरा नहीं कर पाए और इसी बीच ताला बनाने वाले सत्य प्रकाश शर्मा का निधन हो गया. इसके बाद महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती ने इस ताले को उनके परिजनों से खरीद लिया और बाकी काम को अपने यहां पूरा करा कर इस ताले को लेकर आज अयोध्या के लिए रवाना हो गई. ताकि इस ताले से अयोध्या में अलीगढ़ की पहचान पूरी दुनिया में हो सके.

Back to top button