हेडलाइन

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में होगी इतनी फीसदी बढ़ोतरी

नई दिल्ली 18 अगस्त 2023।चुनावी साल को मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल जुलाई 2023 से कर्मियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाना हैं। जिसकी प्रतीक्षा अब शीघ्र ही समाप्त होने वाली है। वहीं इस वक़्त बड़ी खबर आ रही हैं कि सितंबर माह में शासन की ओर से इस पर कोई बड़ा महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है।

AICPI इंडेक्स (AICPI Index) के अंक आने के पश्चात ये तो संकेत मिल जाता है कि उनके DA (dearness allowance) में कितना इन्क्रीमेंट होगा। लेकिन, ये गवर्नमेंट निश्चित करती है और कैबिनेट की मीटिंग से स्वीकृति मिलने के बाद ही इसे आगे बढ़ाया जाता है। बीते कुछ दिनों से असमंजस के हालात बने हुए है। केंद्रीय कर्मियों के (DA) को लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा क्लैम किया गया कि इसमें 3 प्रतिशत का तगड़ा इजाफा होगा। गौरतलब हैं कि वर्तमान रेट को 42 प्रतिशत से वृध्दि कर 45 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लेकिन, ये बेबुनियाद क्लैम है।

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के (DA) ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के मासिक अंकों के बल पर सुनिश्चित किया जाता है। जुलाई 2023 से घोषित होने वाले DA का अंक जनवरी से जून में आए AICPI इंडेक्स से निर्धारित होता है।यदि छह महीने के अंकों के आंकड़ें को देखें तो ये सुनिश्चित है किDA में 4 प्रतिशत तक की भारी बढ़ोतरी की जा सकती हैं। एक बार नीचे दी गई गणना (calculation) पर एक दृष्टि डाल दीजिए।अब आपको बता दें कि ऐसे में 3 प्रतिशत तक की भारी वृद्धि होने की बात सरासर बेबुनियाद लगती है। हालांकि, आखिरी निर्णय शासन का होता है। लेकिन, जब तक कैबिनेट से इसे अप्रूवल (approval) नहीं मिलता। तब तक कुछ भी कहना हड़बड़ी होता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए असमंजस (confusion) के हालात निर्मित हो गए थे। कुछ दिन पूर्व ही रिपोर्ट आई कि उनके DA में 3 प्रतिशत का रिविजन होगा। लेकिन, ये 3 प्रतिशत का कैलकुलेशन कहां से आया इसके पीछे का कारण स्पष्ट नहीं है। वहीं गणना को देखें तो ये पक्का है कि इस बार भी 4 फीसदी का उछाल DA में देखने को मिल सकता हैं।

दरअसल विषेशज्ञों की मानें तो जुलाई 2023 में DA 4 प्रतिशत से कम नहीं बढ़ेगा। इसके पीछे वजह ये है कि प्राइस इंडेक्स रेश्यो में जो हलचल देखा गया है, उससे DA नंबर 46 प्रतिशत के पार पहुंच गया है। जून में इंडेक्स का नंबर 136.4 प्वाइंट रहा था।
इसके बल पर हिसाब देखें तो DA Score 46.24 के पार हो गया है। जिसका आशय ये है कि DA में टोटल मिलाकर 4% की वृद्धि दिखाई देगी। क्योंकि, DA राउंड फिगर में दिया जाता है और ये 0.51 से न्यूनतम होगा तो इसे 46 प्रतिशत ही माना जाएगा।

  1. कर्मियों का मूल वेतन 56,900 रुपए
  2. नया DA (46%) 26,174 रुपए/माह
  3. अबतक DA (42%) 23,898 रुपए/माह
  4. कितना DA बढ़ा 26,174-23,898= 2276 रुपए/माह
  5. प्रतिवर्ष पगरा में वृद्धि 2276X12= 27312 रुपए

Back to top button