हेडलाइन

7th pay commission: सरकारी कर्मचार‍ियों को इस महीने म‍िलेगा DA का बढ़ा हुआ पैसा

नई दिल्ली 20  अप्रैल 2024  अगर आप खुद केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. प‍िछले द‍िनों मार्च के पहले हफ्ते में केंद्र सरकार की तरफ से लाखों कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. इसके साथ सरकार ने पेंशनर्स को भी चार प्रत‍िशत महंगाई राहत भत्‍ते (DR) का तोहफा द‍िया था. इसके बाद डीए और डीआर बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया. सरकार की तरफ से डीए को लेकर ऐलान क‍िया गया तो लाखों कर्मचारी खुश हो गए लेक‍िन मार्च के महीने में उनकी बढ़ी हुई सैलरी नहीं म‍िली.

केंद्र सरकार ने भले ही मार्च 2024 में महंगाई भत्ता (DA) में 4% का इजाफा कर द‍िया. लेकिन पिछले महीने उन्‍हें बढ़ा हुआ वेतन नहीं म‍िला. डीए बढ़ोतरी के ऐलान के समय सरकार की तरफ से यह साफ कर द‍िया गया था क‍ि एर‍ियर का भुगतान मार्च 2024 की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा.

क्‍या है डीए और डीआर?
डीए और डीआर का मतलब सरकारी कर्मचार‍ियों व पेंशनर्स को म‍िलने वाले महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत भत्‍ते से है. सरकार की तरफ से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) द‍िया जाता है, जबकि पेंशनर्स को महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) मिलता है. आमतौर पर DA और DR में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है. पहली एक जनवरी से लागू होती है और दूसरी बढ़ोतरी जुलाई से लागू होती है.

Back to top button