ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

आयी थी राशन कार्ड की फरियाद लेकर…गोद में बीमार बच्चे को देख कलेक्टर डॉ प्रियंका ने जो किया, उसे जानकर आप भी कह उठेंगे..वाह ! कलेक्टर हो तो ऐसी

कांकेर, 11 दिसंबर 2023। राशन कार्ड की फरियाद लेकर पहुंची महिला की गोद में बीमार बच्चे को लेकर कलेक्टर डॉ प्रियंका ने जो किया, उसे जानकर आप भी कलेक्टर की दाद दिये बिना नहीं रह सकेंगे। पूरा माजरा कलेक्टर जनदर्शन का था, जहां एक महिला अपने छोटे बच्चे के साथ पहुंची थी। आवेदकों से एक-एक कर कलेक्टर मिल रही थी और उसका मौके पर ही त्वरित निदान भी कर रही थी। इस दौरान वो फरियादी महिला भी आवेदन लेकर कलेक्टर के सामने पहुंची, गोद में बच्चे को देख डॉ प्रियंका ने उसे पास लगी कुर्सी में बैठने को कहा।

इसी दौरान अचानक से कलेक्टर की नजर महिला के गोद में बैठे बच्चे पर पड़ी। कलेक्टर खुद भी MBBS डाक्टर रही है, लिहाजा देखते ही बीमार बच्चे को उन्होंने भांप लिया। फिर महिला से कलेक्टर ने बच्चे के बारे में पूछा,…क्या ये बीमार है। जवाब में महिला ने सर हिलाया, तो कलेक्टर ने नाड़ी पकड़कर बच्चे की जांच की। पूछने पर महिला ने कलेक्टर को बताया कि उनके बेटे हिमांशु की तबीयत खराब है और उसे बेहद सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ बुखार भी है।

इस पर उन्होंने अपनी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए मौके पर उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को आवेदिका के बेटे तत्काल उपचार कराने के लिए निर्देशित किया। इस पर अमल करते हुए मां-बेटे को स्वास्थ्य विभाग की गाड़ी से तुरंत अलबेलापारा स्थित शासकीय मातृ-शिशु चिकित्सा विभाग में भेजकर आवश्यक उपचार किया गया। कलेक्टर के निर्देश पर चिकित्सक ने बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण कर उसका नेबुलाइज कर इलाज किया, साथ ही निःशुल्क दवाइयां देकर आवश्यक सावधानी बरतने के लिए आवेदिका श्रीमती निषाद को सलाह दी। उपचार के दौरान बीमार बच्चे की मां ने बताया कि उसके बच्चे मिर्गी को मिर्गी के दौरे भी पड़ते हैं। इस पर चिकित्सक ने बच्चा हिमांशु का जरूरी उपचार कर आगे के फॉलोअप के लिए उन्हें सतत् स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए अस्पताल में बुलाया है। बच्चे की मां श्रीमती निषाद ने कलेक्टर की सहृदयता और संवेदनशीलता की सराहना करते हुए आभार प्रकट किया।

Back to top button