किसानो को मालामाल बना देंगी सोयाबीन की ये टॉप किस्में, मिलेगा भरपूर मुनाफा 

किसानो को मालामाल बना देंगी सोयाबीन की ये टॉप किस्में, मिलेगा भरपूर मुनाफा सोयाबीन की खेती में सबसे अधिक महत्वपूर्ण सोयाबीन बीज का चयन करना है। खरीफ की फसल के सीजन के लिए ठीक पहले किसान इस समय असमंजस्य रहते है, क्योंकि मार्केट में सोयाबीन की कई वैरायटियां आ चुकी है।

जिसकी वजह से किसान यह फैसला नहीं करते हैं कि कौन सी वेरायटी अच्छी है,और कौन सी वेरायटी नहीं समय, परिस्थिति, मौसम एवं भूमि के अनुसार अच्छा उत्पादन देने वाली ये किस्मे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है।

यह भी पढ़े :CG बोर्ड के मूल्यांकन से परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं, 28 हजार से ज्यादा छात्रों ने कॉपी जांच के लिए किया आवेदन, आज है आवेदन की अंतिम तारीख

किसानो को मालामाल बना देंगी सोयाबीन की ये टॉप किस्में, मिलेगा भरपूर मुनाफा

किसानों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए आज हम आपके साथ शेयर करेंगे बेहतर उत्पादन देने वाली टॉप सोयाबीन की किस्मे , खरीफ सीजन के दौरान किसान साथी सोयाबीन की कौन-कौन सी अच्छी वैरायटी का चयन करके अच्छा मुनाफा सकेंगे।

सोयाबीन की बेस्ट किस्में 

  • एनआरसी 150 सोयाबीन किस्म,
  • जेएस 2218 सोयाबीन किस्म,
  • आरवीएस 1135 सोयाबीन किस्म।
  • एनआरसी 152 सोयाबीन किस्म,
  • एनआरसी 181 सोयाबीन किस्म,

NRC 152 सोयाबीन किस्म

NRC 152 सोयाबीन की किस्म आईसीएआर-भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर (मध्य प्रदेश) द्वारा विकसित की है। ये एक अतिशीघ्र पकने और अच्छा उत्पादन देने वाली किस्मो में से एक है। यह किस्म मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश का बुदेलखंड क्षेत्र, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र का विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए अनुशंसित की है।

NRC 152 सोयाबीन किस्म की खासियत 

NRC 152 नामक किस्म अतिशीघ्र और यह 90 दिनों में पकने से कम की समय में पाक जाती है। खाद्य गुणों के लिए उपयुक्त तथा अपौष्टिक क्लुनिट्ज़ ट्रिप्सिंग इनहिबिटर और लाइपोक्सीजेनेस एसिड -2 जैसे अवांछनीय लक्षणों से मुक्त है। साथ ही इस किस्म की पैदावार किसानों को अधिकतम 38 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पैदावार देगी। सोयाबीन की इस किस्म एनआरसी 152  किस्म कम वर्षा में पकेगी, साथ ही बढ़िया उत्पादन देगी ।

NRC 181 सोयाबीन किस्म 

NRC 181सोयाबीन की किस्म सीमित वृद्धि की होती है, जिसके सफ़ेद फूल, गहरी भूरी नाभिका, भूरे रोयें होते हैं। कुनिट्ज़ ट्रिप्सिन इनहिबीटर मुक्त, पीला मोजेक एवं टारगेट लीफ ऑफ स्पॉट के लिए प्रतिरोधी यह किस्म राइजोक्टोनिया एरियल ब्लाईट, चारकोल सड़न एवं एन्थ्रेक्नोज के प्रति संवेदनशील है। मध्य क्षेत्र के लिए अनुशंसित इस किस्म की परिपक्वता अवधि 93 दिन तक की होती है और इसकी औसत उत्पादन 16-17 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक होती है।

जेएस 2218 सोयाबीन किस्म 

जेएस 2218 सोयाबीन किस्म की उत्पादन और अच्छा मुनाफा कमाने का एक अच्छा बीज है ,जिसे 2023 में लांच किया गया था । इस किस्म की अच्छी खासी पैदावार होती है ,किसानों के मुताबिक, सोयाबीन की इस किस्म से गर्मी के मौसम में प्रति एकड़ 11-12 क्विंटल का उत्पादन हुआ है। और साथ ही बारिश में सोयाबीन की बेस्ट किस्मे का प्रति एकड़ 7-8 क्विंटल उत्पादन होता है।

यह भी पढ़े :हाईकोर्ट: कवर्धा रोड एक्सीडेंट मामले में हाईकोर्ट में होगी आज सुनवाई, 19 लोगों की जान गई , मामले में हाईकोर्ट ने लिया है संज्ञान

 

NW News