ब्रेकिंग: पुरुषों को 6-10 हजार रुपये प्रतिमाह देगी सरकार, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, जानिये क्या है योजना

6 Thousand per month for those who have passed 12th: लड़कियों व महिलाओं के लिए सरकारें खूब योजना बनाती है, लेकिन पहली बार किसी सरकार ने लड़कों के लिए योजना तैयार की है। लड़कियों व महिलाओं की तरफ अब लड़कों को उनके शैक्षणिक स्तर के आधार पर सरकार प्रतिमाह राशि देगी। महाराष्ट्र सरकार की इस स्कीम की खूब चर्चा हो रही है। ये योजना लाड़ली बहन योजना की तर्ज पर लाड़ला भैय्या योजना तैयार की गयी है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस योजना का ऐलान किया है।

सीएम शिंदे ने कहा, हमने महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की है. जल्द ही मेरी बहनों के खाते में 1500 रुपये प्रति माह की धनराशि जमा की जाएगी. कुछ लोग कह रहे थे कि हम बहनों के लिए योजना लेकर आये पर भाइयों का क्या हुआ? हमने उनके लिए एक भी योजना शुरू की है। योजना के मुताबिक, हम 12वीं पास करने वालों को 6 हजार प्रति महीना, डिप्लोमा पास करने वालों को 8 हजार रुपए प्रति महीना और डिग्री पास करने वालों को 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने जा रहे हैं।

उसे अप्रेंटिस के तौर पर इतनी रकम दी जाएगी. उसे उस कंपनी में प्रशिक्षित (Trained) किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने पंढरपुर से कहा कि सरकार प्रशिक्षुता (Apprenticeship) के लिए पैसा देने जा रही है, यह इतिहास में पहली बार है कि ऐसी योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ये युवा उद्योगों, कारखानों और कंपनियों में अप्रेंटिसशिप करेंगे और सरकार उन्हें मासिक भत्ता देगी. साथ ही, हमने लड़कियों के लिए 100 प्रतिशत निःशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के लिए भी सरकार के माध्यम से कई योजनाएं चलायी जा रही हैं, उन्होंने कहा कि यह सरकार आम लोगों की है.

शिक्षक प्रमोशन : खाली पदों पर 100 प्रधान पाठक हुए पदोन्नत, निर्विवाद रूप से पदांकन प्रक्रिया हुई पूर्ण, फेडरेशन ने जताया अधिकारियों का आभार

 

NW News