पारंपरिक तौर पर इस तरह करें हरतालिका तीज पर श्रृंगार…पढ़े क्या पहना चाहिए महिलाओं को

रायपुर 4 सितंबर 2024  हरतालिका तीज का विशेष धार्मिक महत्व होता है. माना जाता है कि हरतालिका तीज के दिन विवाहित महिलाएं व्रत रखकर पूजा-अर्चना करें तो पति की उम्र लंबी होती है. इस साल 6 सितंबर के दिन हरतालिका तीज का व्रत रखा जा रहा है. इस दिन श्रृंगार का खास महत्व होता है. महिलाएं इस दिन सौलह श्रृंगार करके सजती-संवरती हैं. लेकिन, कम ही महिलाएं जानती हैं कि किन-किन चीजों को इस दिन पहनना चाहिए और किस तरह श्रृंगार  पूरा करना चाहिए. ऐसे में अपनी उलझन दूर कीजिए और यहां जान लीजिए हरतालिका तीज पर क्या-क्या चीजें पहनना शुभ होता है.

 

हरतालिका तीज का श्रृंगार
हरतालिका तीज पर मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं मेहंदी  का गहरा रंग पति के प्रेम का प्रतीक होता है, जितना गहरा रंग उतना ही पति का पत्नी के लिए प्यार. ऐसे में हरतालिका तीज से एक दिन पहले मेहंदी लगाई जा सकती है ताकि तीज पर मेहंदी लगे हाथों के साथ पूजा में बैठा जा सके.
इस दिन चूड़ी और बिछुए पहनना शुभ होता है. खासतौर से बिछुए हिंदू धर्म में विवाहित होने की पहचान होते हैं. इनसे पैरों की खूबसूरती और बढ़ जाती है.
पांव में पायल  पहनना भी इस दिन शुभ होता है. पायल की छनक शुभता का प्रतीक होती है और विवाहित महिलाओं पर खूब फबती भी है.
हरतालिका तीज पर साड़ी या लहंगा पहनना अच्छा माना जाता है. साड़ी या लहंगा लाल, गुलाबी या संतरी रंग का बेहद अच्छा लगता है. हरे रंग को भी चुना जा सकता है.
मंगलसूत्र और सिंदूर के बगैर विवाहित महिला का श्रृंगार अधूरा माना जाता है. काले मोती वाला मंगलसूत्र  और मांग में भरा हुआ सिंदूर त्योहार की शोभा बढ़ा देता है.
तीज पर अंगूठी भी पहनी जाती है. यह अंगूठी पति की पहनाई हुई हो तो बेहद शुभ होती है. इससे हाथों की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं सो अलग.
बालों पर इस मौके पर गजरा लगाया जा सकता है. इस तरह पारंपरिक रूप से तैयार होने पर हरतालिका तीज पर महिलाओं की खूबसूरती और निखर जाती है.

Aaj Ka Rashifal: मेष और वृष राशि वाले रहेंगे परेशान, मिथुन सहित चार राशियों के लिए आज धनलाभ और प्रमोशन का योग, देखिये आज का राशिफल
NW News