2 हफ्तों तक रोजाना नारियल पानी या नींबू का पानी पीने से क्या होता है…पढ़े ये खबर सेहत के लिया है बेहद खास

रायपुर 4 सितंबर 2024  बात जब सेहत को दुरुस्त रखने की होती है तो कोशिश यही की जाती है कि खानपान में उन्हीं चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देती हैं. खाने में अनाज, फल और सब्जियों के अलावा हेल्दी ड्रिंक्स का भी अहम रोल होता है. असल में अगर डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स शामिल की जाएं तो इनसे शरीर को जरूरी हाइड्रेशन मिल जाता है. शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा कम होता है और साथ ही वजन कम होने, शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलने और रक्त प्रवाह बेहतर होने में भी मदद मिलती है. न्यूट्रिशनिस्ट  साक्षी लालवानी भी कुछ ऐसी ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं जिन्हें रोजाना पिया जाए तो सेहत पर कमाल का असर नजर आता है. इन ड्रिंक्स में नारियल पानी  भी है और नींबू पानी समेत अदरक का रस भी. जानिए रोजाना इन ड्रिंक्स को पीने पर सेहत को कौनसे फायदे मिलते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आप रोजाना 2 हफ्ते तक नारियल का पानी पीते हैं तो इससे इससे बैली फैट बर्न होने लगेगा और ब्लोटिंग की दिक्कत दूर हो जाएगी. अगर आप रोजाना 2 हफ्तों तक नींबू पानी  पीते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बहेहतर होता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर होने में मदद मिलती है.

रोजाना जिंजर शॉट यानी अदरक का रस पिया जाए तो न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार इससे स्किन बेहतर होने में असर दिखता है और साथ ही चेहरे पर नजर आने वाले एक्ने और झाइयों का सफाया हो जाता है.

लेके रहिबो...लेके रहिबो...27 सितंबर को हड़ताल की जबरदस्त तैयारी, फेडरेशन चीफ कमल वर्मा ने थामी कमान, संभागस्तर पर समीक्षा की, बोले, लाखों कर्मचारी होंगे हड़ताल में शामिल

दांतों पर ऑयल पुलिंग करने के भी कई फायदे होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि रोजाना ऑयल पुलिंग की जाए तो इससे इम्यूनिटी बेहतर होती है, मेटाबॉलिज्म को फायदा मिलता है और आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. इससे शरीर में जमा गंदे टॉक्सिंस भी निकलते हैं और साथ ही दांतों में कभी सड़न की दिक्कत नहीं होती.

ऑयल पुलिंग की बात करें तो ऑयल पुलिंग करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. मुंह में 1 से 2 चम्मच नारियल के तेल को रखकर यहां से वहां घुमाया जाता है. 2-3 मिनट ऑयल पुलिंग करने पर दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. ऑयल पुलिंग ज्यादातर दांतों में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए की जाती है.

NW News