शिक्षक प्रमोशन में गड़बड़ी की शिकायत… नाराज शिक्षकों ने खोला मोर्चा….वरिष्ठता व रिक्त पदों के नाम पर गड़बड़ी का आरोप

नारायणपुर 22 नवंबर 2022। एक तरफ एक तरफ प्रदेश में सहायक शिक्षकों का प्रमोशन आदेश जारी हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रमोशन को लेकर और असंतुष्टि भी सामने आ रही है। ऐसा ही मामला नारायणपुर से सामने आया है, जहां पदोन्नति से नाराज सहायक शिक्षकों न प्रमोशन को रद्द करने की मांग की है। नाराज शिक्षकों का आरोप है कि प्रमोशन में नियमों की अनदेखी हुई है, वहीं नियम विरुद्ध प्रमोशन और पदांकन किया गया है।

आरोप के मुताबिक स्थानांतरित शिक्षकों की सीनियरिटी लॉस होने का निर्देश है, लेकिन नियमों को ताक पर रखकर जिलों से तबादले के बाद आए शिक्षकों को वरिष्ठ बताते हुए उनका प्रमोशन कर दिया गया। नाराज शिक्षकों ने सुकमा, बीजापुर, राजनांदगांव और रायपुर संभाग की तरह पदोन्नत शिक्षकों की पदोन्नति निरस्त कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश की मांग की है।

वहीं पदोन्नति के बाद पदांकन को लेकर भी कई सारी गड़बड़ियों की शिकायत शिक्षकों ने की है। उनके मुताबिक कार्यरत संस्था, संकुल, विकासखंड में पद खाली होते हुए भी प्रमोशन के बाद पदांकन दूसरे विकासखंड में किया गया। नाराज शिक्षकों का कहना है कि इस मामले में विभाग के अधिकारी तत्काल संज्ञान लें और नियम और प्रावधान के अनुरूप प्रमोशन करें। नाराज शिक्षकों ने वरिष्ठता निर्धारण संबंधी नियमावली की छाया प्रति, अन्य जिला और विकासखंड में स्थानांतरित पदोन्नत शिक्षकों की सूची, जिला कार्यालय द्वारा वरिष्ठता सूची और त्रुटि पूर्ण वरिष्ठता निर्धारण संबंधी निर्देश को भी सार्वजनिक किया है।

NW News