अध्यातम

79 साल बाद फटने वाला है एक तारा, जानें पूरा मामला

अगर आपकी दिलचस्‍पी आसमान में होने वाली घटनाओं में है, तो अब से सितंबर तक कभी भी ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है, जो 79 साल में एक बार होता है। दरअसल, एक तारे में विस्‍फोट होने वाला है! अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) का कहना है कि जब विस्‍फोट होगा, आकाश में एक चमक नजर आएगी, जो खगोलविदों को आश्‍चर्यचकित कर सकती है। यह विस्‍फोट अभी से सितंबर महीने तक कभी भी हो सकता है। जिस जगह विस्‍फोट होगा, वह पृथ्‍वी से 3 हजार प्रकाश वर्ष दूर है। आखिरी बार वर्ष 1946 में विस्‍फोट हुआ था।

79 साल बाद फटने वाला है एक तारा, जानें पूरा मामला

पिछली रिपोर्ट में हमने आपको बताया था कि नोवा (Nova) नाम के स्‍टार सिस्‍टम में यह विस्‍फोट होगा। विस्‍फोट इतना बड़ा हो सकता है कि शायद उसे नग्‍न आंखों से देखा जा सके। नोवा स्‍टार सिस्‍टम हमारे ब्रह्मांड में कोरोना बोरेलिस (Corona Borealis) तारामंडल में है।

संभावित विस्‍फोट के बारे में नासा के मीटरॉयड एनवायरनमेंट ऑफ‍िस (MEO) के प्रमुख बिल कुक ने फॉक्‍स न्‍यूज से बात की और बताया कि वैज्ञानिक इसकी टाइमिंग के बारे में ज्‍यादा नहीं जानते। हालांकि उन्‍होंने दावा किया कि यह जब भी होगा, ऐसा होगा, जिसे आप याद रखेंगे।

Read more : “यहां अंत में अंतिम संस्कार होता है” मां-बेटी एक ही फंदे पर झूली, कुछ दिन पहले पहले ने भी खुद को मारी थी गोली

जिस तारे में विस्‍फोट होने वाला है, वह एक बाइनरी सिस्‍टम में बंधा है। ऐसे सिस्‍टम में एक बड़ा तारा होता है और एक सफेद बौना तारा। मौजूदा मामले में बड़ा तारा अपने मटीरियल को सफेद बौने तारे के तल पर डंप कर रहा है, क्‍योंकि दोनों एक-दूसरे के बहुत नजदीक चक्‍कर लगा रहे हैं।

मटीरियल डंप होने से बौने तारे के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा होने पर उसमें थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट शुरू हो जाएगा। आखिरकार वह उस सारे मटीरियल को अंतरिक्ष में उड़ा देगा और बहुत अधिक चमकीला हो जाएगा, पहले की तुलना में सैकड़ों गुना चमकीला। वैज्ञानिकों को लगता है कि विस्‍फोट के वक्‍त आकाश में होने वाले बदलाव शायद नग्‍न आंखों से भी नजर आएं।

79 साल बाद फटने वाला है एक तारा, जानें पूरा मामला

खास यह है कि नोवा तारा सिस्‍टम अपने मटीरियल को एक बार में नहीं उड़ाता, वह ऐसा हर 79 साल में करता है।

Back to top button