बिटिया की सब चिंता खत्म, मैच्योरिटी पर मिलेगा 22 लाख रुपये का फायदा, जाने पूरी डिटेल्स

अगर आपके घर परिवार में किसी कन्या का जन्म हो जाए तो पढ़ाई-लिखाई और शादी को लेकर तनिक भी चिंता ना करें. सरकार की तरफ से बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त व मजबूत बनाने के लिए कई बेहतरीन स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है. स्कीम भी ऐसी कि पैसों की जमकर बारिश होगी. ऐसी पॉलिसी से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.

बिटिया की सब चिंता खत्म, मैच्योरिटी पर मिलेगा 22 लाख रुपये का फायदा, जाने पूरी डिटेल्स

देश की बड़ी और विश्वसनीय संस्थाओं में गिने जाने वाली एलआईसी की धांसू स्कीम इन दिनों बेटियों के कल्याण का कार्य कर रही हैं. इस स्कीम का नाम कन्यादान पॉलिसी है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है. इस स्कीम का मकसद बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से उज्जवल बनाना है.

निवेश करने के कुछ ही साल बाद एक मुश्त इतना पैसा मिलेगा कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे. एलआईसी के इस प्लान में आप एक मुश्त 22.5 लाख रुपये तक का फंड आराम से जमा कर सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है.

कन्यादान पॉलिसी से संबंधित जरूरी बातें

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी बेटियों को आर्थिक समृद्धि देने का काम कर रही है, जिससे जुड़ने के लिए मौका हाथ से ना जाने दें. स्कीम में टैक्‍स बेनिफिट्स, लोन फैसिलिटी की बंपर सुविधा प्रदान की जा रही है. स्कीम में आपकी बिटिया की आयु 1 वर्ष से मैक्सिमम 10 साल के बीच होने चाहिए. अगर 10 साल से ज्यादा उम्र है तो फिर योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा.

एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी टर्म इंश्योरेंस मानी जाती है. इस पॉलिसी में टेन्योर 13-25 वर्ष का है. इसमें प्रीमियम भुगतान के लिए मंथली, तिमाही, छमाही और वार्षिक में से कोई एक विकल्प चुनने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा मैच्योरिटी के समय आपको सम एश्‍योर्ड+बोनस+फाइनल बोनस मिलाकर कुल राशि मिल जाती है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है.

Read more : Aaj ka rashifal: मेष , मीन राशि वालों को स्वास्थ्य का रखना होगा खयाल…पढ़े आपका दिन कैसा होगा

इसके साथ ही स्कीम मे निवेश के लिए बेटी के पिता की आयु 50 वर्ष से कम होनी जरूरी है. योजना से जुड़ने के बाद बेटी को कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. इसमें अगर किसी महीने आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो फिर बिना चार्ज के अगले महीने निवेश कर सकते हैं.

जानिए कितना मिलेगा रिफंड

अगर कन्यादान पॉलिसी में आप 25 वर्ष के लिए निवेश करने का काम करते हैं तो फिर आपको प्रति वर्ष 41,367 रुयपे जमा करने होंगे. इसका मतलब की हर महीना 3,447 रुपये का प्रीमियम भरने की जरूरत होगी. 25 वर्ष की मैच्योरिटी के लिए आपको केवल 22 साल तक ही निवेश करने की जरूरत होगी.

बिटिया की सब चिंता खत्म, मैच्योरिटी पर मिलेगा 22 लाख रुपये का फायदा, जाने पूरी डिटेल्स

मैच्योरिटी के बाद आपको करीब 22.5 लाख रुपये का फायदा आराम से प्राप्त कर सकते हैं. किसी वजह से पॉलिसी के समय पिता की अक्समात मृत्यु हो जाए तो भुगतान नहीं करने की जरूरत होगी. ऐसी स्थिति में प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है. 25 साल तक बच्ची को हर साल एक लाख रुपये का फायदा होगा.

 

NW News