हेडलाइन

CG ब्रेकिंग: NEET की परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी, दो पर्चा देने का आरोप, पहला पर्चा को आधा भरने के बाद दूसरे को सॉल्व करने को कहा, जमकर हंगामा

बालोद 5 मई 2024। मेंडिकल कॉलजों में दाखिले के लिए होने वाली नीट की परीक्षा में बालोद जिले में बड़ी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि उन्हें एक ही पाली में उन्हें दो प्रश्न पत्र सॉल्व करने दिया गया। पहले ये बताया गया कि उनमें से 1 प्रश्न पत्र ही बनाना है। दूसरा पत्र सॉल्व नहीं करना है। करीब 45 मिनट के बाद आकर बताया गया कि ये प्रश्न पत्र नहीं, दूसरा प्रश्न पत्र सॉल्व करना है। पहला प्रश्न पत्र बनाने में जो टाइम वेस्ट हुआ है, इसके लिए उन्हें एक्सट्रा टाइम दिया जायेगा, लेकिन बाद में उनसे उसी वक्त में आंसर सीट ले ली गयी। इसकी वजह से कई अभ्यर्थियों के आधे से ज्यादा प्रश्न छूट गये।

बालोद स्थित स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल के परीक्षा सेंटर में ये गड़बड़ी की शिकायत हुई है। मामले में परीक्षार्थियों ने अपना विरोध भी जताया, लेकिन अभ्यर्थियों से उत्तर पुस्तिका छीनकर उन्हें सेंटर से बाहर कर दिया गया। परीक्षार्थियों ने इस मामले में दोबारा से परीक्षा लेने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

एग्जाम सेंटर में हुई गड़बड़ी को लेकर कई लड़कियां रोते हुए परीक्षा सेंटर से बाहर निकलती दिखी। एक परीक्षार्थी ने कहा कि नीट परीक्षा वो देने आयी थी। शुरुआत में सबकुछ ठीक था। उन्हें 2 प्रश्न पत्र दिया गया और कहा गया, इसमें से एक को बनाना है, जब करीब 45 मिनट का वक्त गुजर गया, तो अचानक से आकर ये कह दिया गया कि दूसरा वाला सॉल्व करना है। इसकी वजह से उनका करीब 1 घंटा का वक्त बरबाद हो गया।

हालांकि उसी वक्त कुछ अभ्यर्थियों ने विरोध जताया, जिसके बाद ये कहा गया कि उन्हें एक्स्ट्रा टाइम दिया जायेगा, लेकिन जो पहले से समय तय था, उसी समय में आंसर सीट ले लिया गया, जिसकी वजह से अधिकांश अभ्यर्थियों को आधा अधूरा पर्चा देकर वापस आना पड़ा। इस मामले में काफी देर तक हंगामा होता रहा, लेकिन पर्यवेक्षक ने मामले से पल्ला झाड़ लिया।

बढ़े विवाद के बाद सेंटर सुपरीटेंडेंट ने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को दी है। अपनी रिपोर्ट में सुपरीटेंडेंट ने बताया कि सिटी कार्डिनेटर की तरफ से पहले जानकारी दी गयी थी कि केनरा बैंक बालोद से NEET का प्रश्न पत्र लेना है, जिससे लेकर परीक्षा का संचालन कराया गया, बाद में ये जानकारी दी गयी कि SBI से भी प्रश्न पत्र लेना है, निर्देशानुसार काम किया गया। लेकिन इसकी वजह से 35-40 मिनट विलंब हो गया। लेकिन परीक्षा के संचालन में इसे लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया। मामले में पूरी जानकारी उच्चाधिकारी को भेज दी गयी है।

Back to top button