शिक्षक/कर्मचारी

गजब है : शिक्षकों को चेकपोस्ट ड्यूटी से हटाया तो वैक्सीनेशन में लगाया….ड्यूटी का आदेश देख भड़के शिक्षक….कहा, अब बताये खराब शिक्षा गुणवत्ता के कौन हैं गुनाहगार…

रायपुर 4 जुलाई 2022। शिक्षकों की आजकल स्थिति आसमान से गिरे खजूर पर अटके वाली हो गयी है। गैर शैक्षणिक कामों का जिन्न शिक्षा विभाग पर इस कदर छाया है कि जाहकर उसे मुक्ति नहीं मिल पा रही है। शनिवार को बीजापुर में शिक्षकों को कोरोना ड्यूटी में लगा दिया गया है। चेकपोस्ट पर शिक्षकों की ड्यूटी का जब विरोध हुआ तो फैसला वापस लेना पड़ गया।

इधर बीजापुर में शिक्षकों को चेक पोस्ट ड्यूटी से हटाने के आदेश का 24 घंटा भी नहीं गुजरा था कि शिक्षकों के लिए नया फरमान जारी हो गया । कवर्धा जिले में शिक्षकों की ड्यूटी अब वैक्सीनेशन के लिए लगायी गयी है। कवर्धा एसडीएम कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक कवर्धा जिले के पंडरिया में अब दर्जनों शिक्षक अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीनेशन ड्यूटी करेंगे।

कोरोना ड्यूटी जैसे गैर शैक्षणिक कामोंं में शिक्षकों का लगाने का आदेश उस वक्त आया है, जब खुद प्रमुख सचिव ने गुणवत्तायुक्त शिक्षा व्यवस्था को लेक आयोजित बेबीनार में शिक्षकों पर बेहतर पढ़ाई नहीं कराने को लेकर नाराजगी जतायी थी। उन्होंने अच्छी पढ़ाई नहीं करा पाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात भी कही थी। बावजूद शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित करने के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार गैर शैक्षणिक कामों में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का सिलसिला जारी है।

इधर शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कामों में लगाने के फैसले को लेकर शालेय शिक्षक संघ ने नाराजगी जतायी है। शालेय शिक्षक संघ के रायपुर जिला सचिव अब्दुल आसिफ खान ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ….

शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कामों में लगाना बेहद अनुचित है, वो भी तब जब प्रमुख सचिव, शिक्षकों पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं दे पाने का दोष मढ़ रहे हैं। आखिर कैसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सकेगी? शिक्षकों का मूल काम पढ़ाना है, लेकिन आज ऐसा हो गया है कि शिक्षकों को हर काम में ड्यूटी पर लगा दिया जाता है। क्या अधिकारियों को ये नहीं दिखता कि अगर शिक्षक कभी चेकपोस्ट में, कभी कोरोना में और कभी वैक्सीनेशन में ड्यूटी करेंगे तो पढ़ायेंगे कब ? तत्काल ऐसे फैसले वापस होने चाहिये और उन अफसरों पर कार्रवाई होनी चाहिये, जो शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कामों में इस तरह से झोंकते हैं।

Back to top button