ब्यूरोक्रेट्स

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आईएएस, अधिकारी के परिसर पर छापा मारा

जयपुर 28 अक्टूबर 2023। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो मुख्यालय की इंटेलीजेंस यूनिट ने शुक्रवार को जयपुर के सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार आईएएस अधिकारी मेघराज सिंह रत्नू पर सर्च कार्यवाही की। आय से अधिक संपत्ति मामले में प्रकरण दर्ज कर एसीबी की टीमों ने रत्नू के जयपुर, अजमेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और सीकर में स्थित घर व अन्य स्थानों पर सर्च ऑपरेशन चलाया। जिसमें रत्नू और उसके परिवार की अकूत संपत्ति होने का खुलासा हुआ है।

एसीबी एडीजी हेमंत प्रियदर्शी के अनुसार एसीबी की टीमों ने जब रत्नू के घर सहित अन्य जगह तलाशी ली तो उनके घर से कुल 8324 वर्ग गज (74916 वर्ग फीट) जमीन के 12 भूखंडों के दस्तावेज मिले। ये सभी प्लॉट रत्नू और उनके परिवारजन के नाम पर हैं। सभी प्लॉट जयपुर और अजमेर के अलग-अलग प्राइम लोकेशन पर हैं, ऐसे में इन सभी प्लॉटों की कीमत करोड़ो में है। IAS अधिकारी मेघराज सिंह रत्नू पुत्र बालुदान रत्नू मूलतः पोकरण जैसलमेर के रहने वाले हैं और वर्तमान में प्रतापनगर जयपुर में रहते हैं, वे जयपुर में सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार हैं।

एमबीबीएस सीट के लिए 50 लाख दिए, बेटी की शादी में खर्च किए डेढ़ करोड़ रुपए


एसीबी के मुताबिक आईएएस मेघराज सिंह रत्नू के बेटा जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर रहा है। उसके लिए 50 लाख रुपए डोनेशन देकर सीट ली गई। उनकी बेटी की शिक्षा के लिए भी रत्नू ने 60 लाख रुपए खर्च किए। कुछ समय पहले उन्होंने अपनी बेटी की शादी की थी। उस शादी समारोह में करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जाने की जानकारी मिली है। आय से अधिक संपत्ति की शिकायत मिलने के बाद एसीबी ने एफआईआर दर्ज करके जयपुर, अजमेर, गंगानगर, जैसलमेर और सीकर स्थित विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई की।

IAS मेघराज सिंह रत्नू के नाम पर प्लॉट

शास्त्री नगर हाउसिंग स्किम, अजमेर : 600 वर्गगज क्षेत्रफल
महालक्ष्मी नगर अजमेर रोड, जयपुर : 422 वर्गगज
शिव शक्ति नगर जगतपुरा, जयपुर 1020 वर्गगज,
शिव ऑफिसर कॉलोनी : 500 वर्गगज
बालाजी बलेसिंग, अजमेर रोड 904 16 वर्गगज क्षेत्रफल
पत्नी मंजूला रत्नू के नाम पर प्लॉट

महालक्ष्मी नगर, अजमेर रोड, जयपुर, 422 वर्गगज क्षेत्रफल
त्रिमूर्ती कॉम्पलेक्स मालवीय नगर, जयपुर 1242 वर्गफीट फ्लैट
त्रिमूर्ती कॉम्पलेक्स मालवीय नगर जयपुर 1242 वर्गफीट फ्लैट

पुत्री माहीजा रत्नू के नाम पर प्लॉट

महालक्ष्मी नगर, अजमेर रोड, जयपुर : 422 वर्गगज क्षेत्रफल
भांजे महिपाल सिंह

बालाजी बलेसिंग-3, अजमेर रोड : 500 वर्गगज क्षेत्रफल भूखंड का पट्टा
महिपाल की पत्नी मनीषा के नाम से बालाजी बलेसिंग-3 अजमेर रोड़ पर क्षेत्रफल 550 वर्गगज और 500 वर्गगज क्षेत्रफल के पट्टों के दस्तावेज मिले हैं।

Back to top button