ब्यूरोक्रेट्स

‘मेरी मौत का कारण मैं नहीं रहूंगा, मैं किसी और की मृत्यु का कारण नहीं बनूंगा’….. महासमुंद पुलिस का सड़क सुरक्षा पर अनूठा अभियान ‘जिंदगी मिलेगी ना दोबारा’

महासमुंद 26 सितंबर 2022। 26 सितंबर को महासमुंद पुलिस द्वारा शंकराचार्य सभागार में यातायात जन जागरूकता कार्यक्रम ‘जिंदगी मिलेगी ना दोबारा’ का शुभारंभ पुलिस अधिक्षक भोजराम पटेल के मार्गदर्शन में किया गया। इस दौरान यातायात नियमों के पालन व जागरूकता हेतु “नहीं मिले तोला दोबारा मानुष चोला” गीत भी लांच किया गया। सड़क सुरक्षा को लेकर विशाल मोटरसाइकिल रैली भी निकाली गई।

कार्यक्रम में वर्तमान स्थित में यातायात दुर्घटनाओं से हो रही मृत्यु के संबंध में, सावधानियों व गलतियों को बताया गया। यातायात सुरक्षा, जीवन सुरक्षा की दृष्टि से एक नियमबद्ध प्रक्रिया है, ताकि किसी भी शहर की यातायात सुव्यवस्थित रहे और आमजन की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो।

महासमुंद कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने अपने वक्तव्य में कहा कि उन्होंने बचपन से ही हेलमेट को अपना अच्छा दोस्त बना लिया था। अगर मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट नहीं होती, तो लगता है कि कोई जरूरी चीज छूट गई हो। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों को अपनी आदत बना लें। यातायात नियमों का शत-प्रतिशत पालन करें, अपनी जिंदगी और दूसरों की जिंदगी बचाने में सहयोग करें।

पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने अपने वक्तव्य में कहा कि विश्व में सबसे अधिक मृत्यु लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने से होती है। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों, बच्चों, पत्रकार साथियों व सभी प्रभावशाली व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन कड़ाई से करने कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वयं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए समुदाय को भी सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति सजग करना हम सभी की जिम्मेदारी है और इस बात से जुड़ते हुए उन्होंने मौजूद लोगों को शपथ सड़क सुरक्षा शपथ भी दिलाई। पुलिस अधिक्षक ने कहा कि आमजन बस इस बात को याद रखें, ‘मेरी मौत का कारण मैं नहीं रहूंगा, मैं किसी और की मृत्यु का कारण नहीं बनूंगा’ तो हम सुरक्षित यातायात के साथ ही अपने और अपनों के जीवन की सुरक्षा का भी ख्याल रखेंगे।

छॉलीवुड कलाकार पद्मश्री अनुज शर्मा ने कहा कि वह अक्सर अपने कार्यक्रमों के लिए आते जाते रहते हैं और जब भी घर से निकलते हैं सड़क सुरक्षा नियमों का पालन जरूर करते हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की।

छत्तीसगढ़ कृषि एवं बीज विकास निगम अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर जी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की पुलिस आपसे यातायात नियमों का पालन करने इसलिए कहती है, ताकि आपका जीवन सुरक्षित रहे। जब हम सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करते हैं तो कई अनहोनी घटनाओं के घटित होने से स्वयं के साथ दूसरों को भी बचा लेते हैं।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि रश्मि चंद्राकर ने लोगों से स्वयं की आदतों को बदलने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जब हम खुद के बर्ताव में परिवर्तन करते हैं तभी हम अन्य लोगों को बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। सड़क सुरक्षा अभियान सफल होने के लिए जरूरी है कि हम सभी जनभागीदारी से यातायात नियमों का पालन करें।

कार्यक्रम में जिला वन मंडल अधिकारी श्री पंकज सिंह राजपूत के साथ ही जिले के समस्त विभागीय अधिकारी, यातायात पुलिस, जिला पुलिस अधिकारी, मीडियाकर्मी व जिले के विभिन्न कॉलेजों व स्कलों के प्राचार्य व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Back to top button