ब्यूरोक्रेट्स

नीट और जेईई की तैयारी कर रहे 32 मेधावी छात्रों को मिला टैबलेट,….छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल करने में करेगा मदद…

महासमुंद 7 अक्टूबर2022: कलेक्टर श्री निलेश कुमार क्षीरसागर ने आज यहाँ ज़िला पंचायत के सभागार में जिले के कक्षा 11वी और 12वी में अध्ययनरत 32 मेधावी छात्रों को जो नीट और जेईई की तैयारी कर रहे है उन्हें टैबलेट सौपें। विद्यार्थियों को ये टेबलेट नीति आयोग और बायजूस BYJUS जो देश के आकांक्षी जिलों में शिक्षा गुणवत्ता की दिशा में काम कर रहे हैं, अंतर्गत सौपें गये। जिले के कक्षा 11वी/12वी में अध्ययनरत 32 मेधावी छात्रों को जो नीट और जेईई के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान कर रहे हैं दिए गए। इन बच्चो का चयन राज्य स्तरीय परीक्षा द्वारा किया गया था।  बायजूस इन सभी बच्चों को अगले 2 वर्षों तक शाला समय के अतिरिक्त समय में कोचिंग दी जायेगी।

कलेक्टर श्री निलेश कुमार क्षीरसागर ने कहा कि बच्चे टेबलेट के साथ ही तकनीक-सक्षम शिक्षा के साथ सशक्त होंगे और शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में और सकारात्मक प्रणालीगत बदलाव लाएंगे। यह छात्रों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल करने में और मदद करने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि देश के आकांक्षी जिलों (Aspirational Districts) में छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए नीति आयोग ने बायजूस के साथ भागीदारी की है। यह आकांक्षी जिलों के छात्रों के हित में अच्छी पहल है। छत्तीसगढ़ सरकार लगातार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम कर रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए है । इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्री एस.आलोक,जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती एस. चंद्रसेन, जिला नोडल श्री हिमांशू भारती, जिला समन्वयक श्री जगदीश सिन्हा, बायजूस के जिला नोडल आस्था झारिया, अंकित गुप्ता व सम्बन्धित संस्था के शिक्षक एवम पालक गण उपस्थित रहे।

बायजूस के विषय विशेषज्ञ के द्वारा प्रत्येक शनिवार, रविवार को डाउट क्लास विकासखण्ड मुख्यालय में होगीं।जिला प्रशासन ने इसके लिए खनिज मद से राशि मुहैया करायी है। इस राशि के सहायता से आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल महासामुंद, पिथोरा और सराइपाली में ज़िला प्रशासन द्वारा स्मार्ट क्लासेस की सुविधा प्रदान की है। टैबलेट वितरण कार्यक्रम के बाद बायजूस के प्रतिनिधि श्री अंकित गुप्ता ने चयनित विद्यार्थियों कम्प्यूटर प्रजेंटेशन के ज़रिए नीट और जेईई के तैयारी के संबंध में बच्चों विस्तृत जानकारी दी गयी।

Back to top button