आज ही ऐसे करें आवेदन और वंचित किसानों को मिलेगा अगली किस्त का पैसा

लघु -सीमांत किसानो को आर्थिक सुख-समृद्धि देने के लिए सरकार की तरफ से कुछ बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनका जमीनी स्तर पर भी बड़ा प्रभाव देखने को मिल रहा है. बात चाहें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हो या फिर पीएम किसान मानधन योजना की. यह दोनों ही योजनाएं कृषकों के लिए किसी वरदान की तरह कार्य कर रही हैं, जिनका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं.

आज ही ऐसे करें आवेदन और वंचित किसानों को मिलेगा अगली किस्त का पैसा

अब चर्चा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा मिलने वाली किस्त की राशि में इजाफा देखने को मिल सकता है. सरकार 23 जुलाई को पूर्ण बजट पेश करते समय किस्त की राशि में इजाफा किया जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी.

हालांकि अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा किया जा रहा है. दूसरी तरफ अगली यानी 18वीं किस्त का फायदा उसी शख्स को मिलेगा, जो योजना से संबंधित जरूरी काम करवा लेगा. अगर आपने योजना से संबंधित जरूरी काम नहीं करवाए तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

किस्त की राशि बढ़कर हो सकती कितनी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा मिलने वाली किस्त की राशि में इजाफा किया जा सकता है. उम्मीद है कि इस योजना के तहत मिलने वाली सालाना राशि में 2,000 रुपये का इजाफा किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो फिर हर साल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8000 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे.

मौजूदा वक्त में किसानों हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है. बढ़ोतरी के बाद हर चार महीने वाली किस्त की राशि में भी इजाफा हो जाएगा. दरअसल, अभी तो केवल किसानों की मांग के चलते कयास ही लगाए जा रहे हैं. असली तस्वीर तो 23 जुलाई को आम बजट पेश होते वक्त साफ होगी. दूसरी तरफ अगर आप अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें. जरूरी काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

Read more : CM विष्णुदेव साय शाम 4 बजे से शुरू करेंगे मंत्रियों से मुलाकातों का सिलसिला, देर शाम होगी गृहमंत्री से मुलाकात, इन-इन एजेंडों पर होगी चर्चा

फटाफट कराएं यह काम

पात्र किसान पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद यहां पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे, जहां से एक न्यू फॉर्मर पंजीकरण कराना होगा.

फिर विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी. यहां पर मांगी गई जरूरी जानकारियों को दर्ज करनी होगी.

इसके बाद आपको कैप्चा कोड भी भरना होगा.

फिर यहां ओटीपी ऑप्शन क्लिक करना होगा. अपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे यहां पर दर्ज करने की जरूरत होगी.

इसके बाद आपके सामने अगला नया पेज ओपन हो जाएगा. यहां पर आपको संबंधित डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने की जरूरत होगी.

फिर आप आवदेन कर योजना से जुड़ सकते हैं.

आज ही ऐसे करें आवेदन और वंचित किसानों को मिलेगा अगली किस्त का पैसा

जानकारी के लिए बता दें कि किस्त का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाने की जरूरत होगी. आपने इसका काम नहीं कराया तो फिर किस्त का पैसा बीच में ही लटक जाएगा. इसके बाद योजना से जुड़ने के बाद आपको भू-सत्यापन का काम और अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराने की जरूरत होगी.

 

 

NW News