स्पोर्ट्स

एशिया कप 2023 : फाइनल हारने वाली श्रीलंका पर भी हुई पैसों की बारिश, भारतीय टीम को और खिलाडियों को कितना ,मिला प्राइस मनी आइए जानते है

एशिया कप 17 सितम्बर 2023|भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को 2023 एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया. भारत की इस जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज. सिराज ने अपनी घातक गेंदबाजी से मैच के चौथे ओवर में ही टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर दी थी. खिताबी मुकाबले में जीत के बाद टीम इंडिया को बंपर प्राइज मनी मिली. वहीं फाइनल में हारने वाली श्रीलंका पर भी पैसों की बारिश हुई. 

मैच के बाद प्रेजेंटेशन समारोह में टूर्नामेंट में टॉप प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और टीमों को कई पुरस्कार दिए गए. खिताब जीतने वाली टीम इंडिया को 1,50,000 डॉलर (लगभग 1.24 करोड़ रुपये) का नकद पुरस्कार मिला

टीम इंडिया को मिली कितनी प्राइज मनी?

भारतीय टीम ने यह टूर्नामेंट जीता और 8वीं बार एशिया कप की चैंपियन बनी। इस टूर्नामेंट में पूरी टीम को 1 लाख 50 हजार यूएस डॉलर यानी लगभग एक करोड़ 24 लाख 63 हजार प्राइज मनी टीम इंडिया को मिली। जबकि रनर अप श्रीलंकाई टीम को 75 हजार यूएस डॉलर यानी करीब 62.31 लाख रुपए मिले। 

फुल अवॉर्ड विनर लिस्ट- 

विजेता- 2023 एशिया कप जीतने वाली टीम को करीब 1.24 करोड़ रुपये मिले. 

उपविजेता- फाइनल में हारने वाली श्रीलंका पर भी पैसों की बारिश हुई. श्रीलंका को करीब 62 लाख 31 हजार रुपये मिले.

फाइनल मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: 21 रन देकर 6 विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज. सिराज को करीब 4 लाख 15 हजार रुपये मिले. 

प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़: टूर्नामेंट में 9 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव. कुलदीप को करीब 12 लाख 46 हजार रुपये मिले. 

ग्राउंड स्टाफ को पुरस्कार: ग्राउंड स्टाफ को सभी मैचों के सफल समापन को सुनिश्चित करने में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया गया. उन्हें 50,000 डॉलर का पुरस्कार प्रदान किया गया. भारतीय रुपये में बताएं तो मैदान कर्मियों को करीब 41.54 लाख रुपये दिए गए. 

फाइनल मैच का सर्वश्रेष्ठ कैच: रवींद्र जडेजा

सिर्फ 37 गेंदों में भारत ने जीता फाइनल मुकाबला

श्रीलंका ने पहले खेलने के बाद फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को सिर्फ 51 रनों का लक्ष्य दिया था. भारतीय टीम ने इस मामूली से लक्ष्य को सिर्फ 37 गेंदों में ही बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया. शुभमन गिल 19 गेंदों में 27 और ईशान किशन 18 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद लौटे. गिल ने 6 चौके लगाए तो ईशान ने तीन चौके जड़े. वहीं गेंदबाजी में भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने धमाकेदार प्रदर्शन किया. सिराज ने सिर्फ 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए. 

Back to top button