स्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप 2023 : IND VS BAN बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में पहली बार खेला जाएगा वनडे मैच…

पुणे 19 अक्टूबर 2023|भारत और बांग्लादेश के बीच पुणे में मैच खेला जाएगा. यहां का महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम भारतीय खिलाड़ियों के लिए अभी तक अच्छा साबित हुए है. पुणे में विराट कोहली और केएल राहुल वनडे शतक लगा चुके हैं. अब एक बार फिर से ये खिलाड़ी मैदान पर होंगी. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि भारत और बांग्लादेश के बीच यहां पहली बार वनडे मैच खेला जाएगा. 

टीम इंडिया ने महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अभी तक 7 मैच खेले हैं और इस दौरान 4 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. उसे 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने यहां आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में खेला था. टीम इंडिया ने उसे 7 रनों से हराया था. वहीं इससे ठीक पहले इग्लैंड ने 6 विकेट से हराया था. भारत ने पुणे में न्यूजीलैंड को भी हराया है. लेकिन उसे इंग्लैंड के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा है. भारत को ऑस्ट्रेलिया ने अक्टूबर 2013 में 72 रनों से हराया था. 


ऐसा है दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड 

वनडे क्रिकेट में भारत और बांग्लादेश के बीच 40 मैच खेले गए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 31 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं शाकिब अल हसन की अगुवाई वाली टीम ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है। 2014 में खेले गए एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। इस तरह से रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया बांग्लादेश से आगे है और अपने इस रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी। 

हालांकि पिछले कुछ समय से बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है और कड़ी टक्कर दी है। एशिया कप 2023 में खेले गए ग्रुप-स्टेज में बांग्लादेश ने भारत को हराया था, जो इस साल दो टीमों के बीच खेला गया एकमात्र वनडे मैच था। पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश ने भारत को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी। 

भारत और बांग्लादेश के ओवर ऑल मैचों पर नजर डालें तो इसमें रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम का पलड़ा भारी नजर आता है. भारत ने बांग्लादेश को अभी तक 31 मैचों में हराया है. वहीं 8 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत और बांग्लादेश के बीच आखिरी वनडे मैच कोलंबो में खेला गया था. सितंबर 2023 में खेले गए मैच में भारत को 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बैटिंग करते हुए 265 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया 259 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी.

बता दें कि पुणे में भारतीय खिलाड़ियों का अच्छा रिकॉर्ड रहा है. यहां विराट कोहली दो वनडे शतक लगा चुके हैं. केएल राहुल ने एक शतक लगाया है. अगर कोहली के औसत की बात करें तो वह 64.00 रहा है. केएल राहुल 61.66 औसत रहा है. हार्दिक पांड्या का 42.50 औसत रहा है. रोहित शर्मा का 24.50 औसत रहा है.

Back to top button