स्पोर्ट्स

एशियन गेम्स : आज होगी धमाकेदार ओपनिंग सेरेमनी,जानें कहां और कितने बजे होगी …

एशियन गेम्स 23 सितम्बर 2023|एशियन गेम्स के 19वें एडिशन की शुरुआत 23 सितंबर यानी आज से चीन के हांगझोउ में हो रही। ओपनिंग सेरेमनी आज भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे से शुरू होगी। मेंस हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और बॉक्सर लवलीन बोरगोहेन तिरंगा लेकर इंडियन टीम को लीड करेंगे।

एशियन गेम्स की आधिकारिक शुरुआत आज से हो रही है, लेकिन क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीब़ल जैसे कई इवेंट के क्वालिफिकेशन मुकाबले 19 सितंबर से ही शुरू कर दिए गए हैं।

19वें एशियन गेम्स में भारत के 655 प्लेयर्स 40 स्पोर्ट्स में हिस्सा लेंगे। 40 स्पोर्ट्स में 481 प्रतियोगिताएं होंगी, जिनमें 45 देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे। इस खबर में हम एशियन गेम्स में भारतीय टीम और खिलाड़ियों का पूरा शेड्यूल जानेंगे।

नीरज 4 अक्टूबर को मैदान में उतरेंगे
मेंस और विमेंस भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा ले रही हैं। ट्रैक एंड फील्ड में सबसे ज्यादा 68 एथलीट्स उतर रहे। जेवलिन थ्रो के ओलिंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। 25 साल के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ने पिछले एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था। वह 4 अक्टूबर को अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे।

ओपनिंग सेरेमनी में चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग और कोरिया कोरिया गणराज्य के प्रधान मंत्री हान डक-सू, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद शामिल होंगे। भारत के अनुराग ठाकुर इसमें शामिल होने वाले थे। लेकिन चीन ने भारत के तीन वुशु मार्शल आर्ट एथलीटों के एशियन गेम्स में भाग लेने के लिए वीजा नहीं दिया था। इसी वजह से अनुराग ठाकुर ने ओपनिंग सेरेमनी में न जाने का फैसला किया। 

भारत में एशियन गेम्स 2023 की ओपनिंग सेरेमनी कहां लाइव देखें?

एशियाई खेल 2023 की ओपनिंग सेरेमनी को SonyLiv ऐप और वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। फैंस भारत में सोनी स्पोर्ट्स टेन 2 एसडी और एचडी, सोनी स्पोर्ट्स टेन 3 एसडी और एचडी (हिंदी) टीवी चैनलों पर भी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकते हैं।

एशियाई खेल 2023 का उद्घाटन समारोह किस समय शुरू होगा?

एशियाई खेल 2023 की ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे शुरू होगी।

Back to top button