शिक्षक/कर्मचारी

सहायक शिक्षक वेतन ब्रेकिंग : फेडरेशन ने दिया वेतन को लेकर सरकार को अल्टीमेटम…. 4 दिन के भीतर वेतन का निर्देश जारी किया जाये, नहीं तो ……. मनीष मिश्रा ने NW न्यूज से कहा ….

रायपुर 13 जनवरी 2022। छत्तीसगढ़ के सहायक शिक्षकों को हड़ताल अवधि का वेतन कब मिलेगा ?…. शिक्षामंत्री के आश्वासन को क्या अधिकारी ठेंगा दिखा रहे हैं ?… क्या अफसर प्रमुख सचिव के आश्वासन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं?…ये तमाम सवालों से सहायक शिक्षकों का सोशल मीडिया ग्रुप पटा पड़ा है।

11 जनवरी से शुरू हुआ सहायक शिक्षकों का आंदोलन 28 जनवरी को मुख्यमंत्री के आश्वासन पर खत्म हुआ। मुख्यमंत्री से मुलाकात से पहले शिक्षा मंत्री व शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला से भी वार्ता हुई। आश्वासन यही था कि मांगों पर विचार होगा…अभी हड़ताल खत्म किया जाये। फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा का दावा है कि इस दौरान प्रमुख सचिव ने कहा था कि हड़ताल अवधि के वेतन 5 जनवरी तक मिल जायेगा। इस संबंध में विभाग की तरफ से आदेश जारी कर दिया जायेगा, लेकिन 5 जनवरी क्या अब तक 13 जनवरी हो गया है, लेकिन हड़ताल अवधि के वेतन को लेकर सहायक शिक्षकों के हाथ खाली है।

इधर 5 जनवरी को खुद फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने शिक्षा सचिव कमलप्रीत सिंह से मुलाकात की थी। मनीष मिश्रा को सचिव बताया था कि फाइल अनुमोदन के लिए शिक्षा मंत्री के पास गयी है। फडरेशन के अध्यक्ष अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ उसी शाम शिक्षा मंत्री से मिले, तो वहां से जल्द फाइल को DPI में भेज देने का आश्वासन मिला।

शिक्षा मंत्री की तरफ से मिले आश्वासन के दो दिन बाद फाइल मंत्री निवास से अनुमोदित होकर DPI भेज भी दी गयी, बावजूद अभी तक इस संदर्भ में वेतन भुगतान को लेकर कोई निर्देश नहीं मिला है। अब सहायक शिक्षकों का सब्र वेतन को लेकर टूटता जा रहा है। फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने विभाग के रूख पर नाराजगी जताते हुए अल्टीमेटम तक दे दिया है। फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने कहा कि …

“देखिये हमलोगों ने हर तरीके से अधिकारियों तक अपनी बातें पहुंचायी, 28 दिसंबर को हड़ताल खत्म करने से पहले प्रमुख सचिव ने ही खुद से 5 जनवरी तक वेतन मिल जाने की बात कही थी, लेकिन अब 13 हो गया है। फेडरेशन के मुखिया होने के नाते मैं एक लाख 9 हजार सहायक शिक्षकों के लिए उत्तरदायी हूं, मैं कब तक उन्हें आश्वासन दूंगा। मैंने हर तरीके से विभागीय अधिकारियों से तक बात पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन कोई भी इसका जिम्मेदारी से जवाब देने वाला समाधान नहीं मिल रहा है”

मनीष मिश्रा ने साफ कहा कि अब फिर से विभाग का विरोध जताने के सिवा हमारे पास कोई चारा नहीं है। जब खुद ही प्रमुख सचिव ने कहा था कि 5 तक वेतन मिलेगा, तो फिर आखिर क्यों वेतन संबंधी निर्देश नहीं जारी किया गया। उन्होंने कहा कि …

“कोरोना काल में हम नहीं चाहते की कोई उग्र विरोध हो, लेकिन सरकार हमें बार-बार विरोध जताने के लिए बाध्य करती है, हमें उसी वक्त अगर दो महीने-चार महीने का वक्त बोल दिया जाता, तो हम अपने साथियों को समझा देते, लेकिन हर दिन आज-कल, आज-कल का आश्वासन मिल रहा है, ये हमारे लिए बेहद शर्मनाक बात है कि इतने बड़े अधिकारी का आश्वासन भी पूरा नहीं हो रहा है, अब हमने बहुत इंतजार कर लिया। चार दिन का हम और वक्त देते हैं, अगर 17 जनवरी तक सहायक शिक्षकों के वेतन पर सरकार की तरफ से कोई निर्देश जारी नहीं होता है, तो 18 जनवरी से अपने स्तर से कोरोना नियमों को ध्यान रखते हुए प्रदेश स्तरीय विरोध जतायेंगे और बतायेंगे कि सरकार हमसे बार-बार कैसे वादाखिलाफी करती है”

Back to top button