शिक्षक/कर्मचारी

DA को लेकर जाकेश साहू ने उठायी आवाज, बोले- राज्य सरकार अपना वादा निभाये… दीपावली पूर्व करे 10 प्रतिशत डीए भुगतान

रायपुर 6 अक्टूबर 2022। राज्य के पौने चार लाख कर्मचारियों ने दीपावली पूर्व लंबित 10% डीए और सातवें वेतनमान पर एचआरए देने की मांग की है। “शिक्षक एलबी संवर्ग छत्तीसगढ़” के प्रदेश अध्यक्ष एवं “छत्तीसगढ़ संयुक्त कर्मचारी मोर्चा” के प्रदेश संयोजक जाकेश साहू ने राज्य सरकार से मांग किया है कि राज्य के पौने चार लाख कर्मचारियों को लंबित 10% डीए और सातवें वेतनमान पर एचआरए का भुगतान किया जाना चाहिए।


यह बात उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने डीए जैसे मूलभूत चीजों को भी रोक कर रखा हुआ है जिससे प्रदेश के पौने चार लाख कर्मचारियों में राज्य सरकार के प्रति नाराजगी है।केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% की बढ़ोतरी की है उसके उपरांत केंद्रीय कर्मचारियों को अब 34 की जगह 38% दिए मिलने लगा है। लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य में पौने चार लाख राज्य कर्मचारियों को अभी भी मात्र 28% डीए ही मिल रहा है। राज्य के कर्मचारी नेता जाकेश साहू ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विगत 40 सालों में आज तक कभी भी डीए जैसे महत्वपूर्ण चीज को रोका नहीं जाता, लेकिन यह बड़ी विडंबना है कि राज्य सरकार द्वारा राज्य के पौने चार लाख कर्मचारियों का डीए हर बार रोका जाता है।


इसी मुद्दे को लेकर विगत दिनों राज्य के पौने चार लाख कर्मचारियों के द्वारा प्रदेश के समस्त 146 विकासखंडों एवं 27 जिलों में 12 दिनों तक लंबित दिए और एचआरए के मुद्दे को लेकर जोरदार अनिश्चितकालीन आंदोलन किया गया था, तब सरकार ने आश्वासन दिया था कि राज्य कर्मचारियों का लंबित डीए दीपावली पर भुगतान कर दिया जाएगा।


राज्य सरकार के वादे को याद दिलाते हुए कर्मचारी एवं शिक्षक नेता जाकेश साहू ने कहा कि राज्य सरकार को चाहिए कि कर्मचारियों की लंबित मांगों को पूरा कर पूर्व में किए गए वादे को पूरा करें राज्य सरकार।

Back to top button