हेडलाइन

सावधान! बिक रही है, नकली दवा: “गंजे सर पर बाल उगाएं, मोटापे से पायें छुटकारा” मनभावन विज्ञापन के जरिए नकली आयुर्वेदिक दवा खपाने के गोरखधंधा का हुआ खुलासा

बलौदाबाजार,3 फरवरी 2023। क्या गंजे सर पर आप बाल उगाना चाहते हैं?  क्या आप मोटापे से निजात पाना चाहते हैं? क्या आप काले से गोरे होना चाहते हैं? मनलुभावन  विज्ञापन को देखकर अगर आप दवा, खरीदते हैं तो सावधान हो जाइए । बलौदाबाजार में एक ऐसे गैंग का खुलासा हुआ है, जो आयुर्वेदिक दवा के नाम पर दवाओं का गोरखधंधा चला रहा था। छापा मारने गई औषधि विभाग की टीम ने जब नकली दवाओं का जखीरा देखा, तो हैरान रह गई ।

नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन छत्तीसगढ की सूचनाओं एवं कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिले के खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग ने आयुर्वेदिक दवाई के नाम पर एलोपैथिक दवाईयों का मिश्रण कर बेचे जा रहे अवैध व्यापार का भांडाफोड़ किया है। इसके तहत नगर पंचायत सिमगा में स्थित शारदा मेडिकल स्टोर्स एवं उसके संचालक गिरधारी देवांगन के निवास स्थान में छापा मारकर 37 बोरी सहित 13 कार्टून नकली दवाइयों का खेप जब्त किया गया है। जिसकी बाजार मूल्य लगभग 2 करोड़ रूपये आकी गई है। उक्त कार्रवाई औषधि एवं सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 नियम 1945 की धारा 18 (सी) 18 (ंए) के तहत की गई है। निरीक्षण के दौरान ही जब्त की गई औषधियों को औषधि प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया, जिसमें त्वरित रिपोर्ट प्रेषित कर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियो की पुष्टि की गई।

जिसके तहत आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर उसमें एलोपैथिक औषधियों के कन्टेन जैसे- डायक्लोफेनिक, एसायक्लोेफेनिक मिश्रण मिलाने की पुष्टि की गई है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक है। उक्त कार्रवाई की न्यायिक प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही औषधि विभाग के द्वारा अपील जारी की गई है.की कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक दवाइयां का सेवन बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह के बिना न करे। एवं संदिग्ध होने पर विभाग को अवश्य सूचित करें।

Back to top button