टॉप स्टोरीज़

सावधान ! भूल कर भी सर्च ना करे Google पर ये सब चीज…जा सकते है जेल

नई दिल्ली 21 नवंबर 2023 इंटरनेट का एक्सेस लगभग आज के समय में लगभग सभी तक पहुंच गया है. एग्जाम से लेकर एंटरटेनमेंट तक के लिए यूजर्स, Google पर सर्चिंग करते हैं. हालांकि क्या आपने सोचा है कि आपको क्या सर्च नहीं करना चाहिए और क्या नहीं? आइए इसके बारे में जानते हैं.


दरअसल, आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें एक कॉमन यूजर्स को सर्च करने से बचना चाहिए. ये गलती आपको जेल तक पहुंचा जा सकती है. इतना ही नहीं, सर्चिंग के दौरान की जाने वाली गलती का पछवाता आपको जिंदगी भर के लिए हो सकता है.

कोई गैरकानूनी काम सर्च ना करें
इंटरनेट पर ढेर सारा कंटेंट मौजूद है, लेकिन अगर आप कुछ ऐसा आपराधिक कंटेंट सर्च करते हैं, तो यह आपके लिए बड़ा ही खतरनाक साबित हो सकता है. उदाहरण के तौर पर गूगल पर बम बनाने या फिर घर पर बंदूक तैयार करने के जैसा तरीका खोजना आपके लिए भारी पड़ सकता है.

चाइल्ड पोर्नोग्राफी
भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर सख्त कानून हैं. अगर आप सर्चिंग के दौरान गलती से भी कोई ऐसा काम करते पाए जाते हैं, जो गैर कानूनी है तो इसकी वजह से आपके जेल जाने तक की नौबत आ सकती है. यहां तक कि पोर्नोग्राफी की वेबसाइट पर कई खतरनाक मैलवेयर मौजूद होते हैं, जो आपका हैंडसेट या फिर मोबाइल अकाउंट हैक कर सकते हैं

जन्म से पहले जेंडर चेक करना
भारत में शिशु के जन्म से पहले जेंडर चेक करना या किसी से करवाना, दोनों ही गैर कानूनी काम है. ऐसे में अगर आप इसको लेकर सर्च करते हैं और ऐसे किसी काम में संलिप्त पाए जाते हैं, तो यह आपकी छवि को धूमिल कर सकता है, या फिर आपको जेल तक हो सकती है.

इंटरनेट पर कस्टमर केयर सर्च करना
आजकल अधिकतर कंपनियां कस्टमर केयर की सुविधा देती हैं. कई बार यूजर्स किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर इंटरनेट पर सर्च करते हैं. इस मौके का फायदा स्कैमर्स भी उठाते हैं और इंटरनेट पर मजबूत SEO की मदद से एक फेक साइट साइट तैयार कर लेते हैं. इसके बाद कई यूजर्स को वे फर्जी नंबर सर्चिंग में नजर आते हैं. जब उस नंबर पर कॉल करते हैं, तो स्कैमर्स बैंक अकाउंट तक में सेंध लगा देते हैं.


मेडिकल या किसी दवाई के बारे में सर्च करना
कई बार चंद यूजर्स को लगता है कि वे इंटरनेट की मदद से सही मेडिकल एडवाइज प्राप्त कर सकते हैं. कई लोग तो बीमारी के दौरान खाने वाली दवाई का भी नाम सर्च कर लेते हैं. आपकी यह आदत आपको जेल तो नहीं भेजेगी, लेकिन अस्पताल तक भेज सकती है

Back to top button