टॉप स्टोरीज़

हर महीने आपको मिलेंगे 9 हजार रूपये… इस बेहतरीन योजना में करें निवेश….

नई दिल्ली 11 मार्च 2023 पोस्ट ऑफिस की योजनाएं निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन जहां आपको पैसा तो सुरक्षित रहता ही वहीं शानदार रिटर्न भी मिलता है. अगर आप किसी ऐसी योजना में निवेश करना चाहते हैं जहां आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिले तो आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) में निवेश कर सकते हैं.

क्या है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम?
पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको अन्य बैंकों की तुलना में अच्छा ब्याज मिलता है और इस योजना में आप एक बार निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना में आप मैच्योरिटी के बाद निवेश की गई राशि को निकाल सकते हैं और इसे फिर से निवेश कर सकते हैं. आप 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं.

कौन कर सकता है निवेश?
इस योजना में 8 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है. मंथली इनकम स्कीम में आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए डाकघर में बचत खाता होना जरूरी नहीं है.

कितना कर सकते हैं निवेश?
आप इस योजना में 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. यह योजना पांच साल के लिए है. इसके बाद आपको हर महीने पैसा मिलना शुरू हो जाएगा. आप एक साल से पहले पैसा नहीं निकाल सकते. अगर आप मैच्योरिटी से पहले निवेश की रकम निकालते हैं तो उसमें से एक फीसदी रकम काटकर आपको मिलती है.

हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये
अगर आप इस योजना में 15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 8,875 रुपए यानी 9000 हजार रुपए की इनकम मिलेगी. इसमें आपको 6.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा.

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आप इसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस मे जाकर या इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड करके भर सकते हैं

-आधार कार्ड या पासपोर्ट
-पासपोर्ट साइज फोटो

-यूटिलिटी बिल

Back to top button