जॉब/शिक्षाबिग ब्रेकिंग

B.Ed. Admit Card: बीएड, पीपीटी, एमसीए परीक्षाओं का एडमिट कार्ड जारी, इस तरह करें डाउनलोड, डेढ़ घंटे पहले आना होगा एग्जाम सेंटर, पढ़ें जरूरी जानकारी

रायपुर 3 जुलाई 2023। 9 जुलाई को प्री बीएड सहित पी.पी.टी (PPT23), प्री. एम.सी.ए. (MCA23),बी.ए.बी.एड./प्री.बी.एस.सी.बी.एड. (Pre. B.A.B.Ed. & Pre. B.Sc.B.Ed.- 2023) की प्रवेश परीक्षा होगी। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल ने परीक्षा कोलेकर एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। पहली पाली में सुबह 8:00 से 12-15 बजे तक पी.पी.टी प्रवेश परीक्षा 2023 (PPT23), प्रथम पाली में ही पूर्वाह्न में 9:00 से 12:15 बजे तक प्री. एम.सी.ए. प्रवेश परीक्षा 2023 (MCA23) एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 2:00 से 4:15 बजे तक प्री.बी.ए./ बी.एड./प्री.बी.एस.सी. बी.एड. प्रवेश परीक्षा 2023 (Pre. B.A., B.Ed./B.Sc.B.Ed.23) का आयोजन किया जायेगा। व्यापम ने सभी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अभ्यर्थी अपनी प्रोफाइल में जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह से करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड

अभ्यर्थी उपरोक्त परीक्षाओं के प्रवेश पत्र व्यापम की वेबसाइट (vyapam.cgstate.gov.in), चिप्स की वेबसाइट (http://cestate.gov.in), जनसंपर्क की वेबसाइट (https://bdpreg.gov.in) पर उपलब्ध लिकों में से किसी भी एक लिंक पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल लॉगिन पेज पर जा सकते हैं और वहां से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से एक संक्षिप्त यूआरएल भी भेजा जायेगा। अभ्यर्थी इस यूआरएल को क्लिक कर अपने मोबाइल पर सीधे एडमिट कार्ड प्राप्त कर उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं। प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी की प्रति के साथ ही प्रत्येक परीक्षा पाली के दौरान परीक्षा केन्द्र में जमा की जाने वाली “व्यापम की प्रति” भी है। ऐसे में अभ्यर्थी संपूर्ण प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकालें ।

परीक्षा के डेढ़ घंटे पहले आना होगा एग्जाम सेंटर

व्यापम ने निर्देश दिया है कि परीक्षा दिवस को प्रत्येक परीक्षार्थी डेढ़ घंटे पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र में उपस्थित होना होगा। जिससे उनको मूल पहचान पत्र से उनका पहचान की जा सके एवं परीक्षा केंद्र में जाने हेतु अनुमति दी जा सके किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के सम्बंध में कठिनाई होती है तो हेल्पलाइन नंबर 0771,2972780 एवं मोबाइल नंबर 8269001982 पर संपर्क कर सकते हैं ।

एडमिट कार्ड पर फोटो ना हो तो ये करें

यदि इंटरनेट से प्राप्त प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं आता है तो अभ्यर्थी अपने साथ दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो लेकर परीक्षा केंद्र में जाना होगा। परीक्षार्थियों को डाकघर के माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जायेगा। लिहाजा यह उचित होगा कि परीक्षार्थी परीक्षा दिवस से एक दिन पूर्व ही अपने परीक्षा केन्द्र की भौगोलिक स्थिति से भलीभाँति परिचित हो जाये। परीक्षा प्रारंभ होने की किसी को भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा । अभ्यर्थी को अपना फोटोयुक्त मूल आई डी प्रूफ जैसे मतदाता पहचान पत्र / लायसन कार्ड/आधार कार्ड (ई-आधार कार्ड भी मान्य) / पासपोर्ट / विद्यालय का फोटोयुक्त परिचय पत्र / फोटोयुक्त अंकसूची मूलरूल में फोटो कॉपी मान्य नहीं) परीक्षा दिवस में परीक्षा केन्द्र में लाना अनिवार्य होगा। मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

Back to top button