टॉप स्टोरीज़

Bank Holiday – दशहरा के बाद भी इतने दिनों के लिए बैंक रहेंगे बंद, लोगो को हो सकती है परेशानी …

नई दिल्ली 16 अक्टूबर 2021 अगले कुछ दिन देशभर में कई त्योहार लेकर आ रहे हैं. वैसे भी गुरुवार, 14 अक्टूबर, 2021 को देश के कई राज्यों में नवरात्रि की अंतिम तिथि यानी दुर्गा नवमी मनाई गई, नवमी के साथ ही नवरात्रि का अंत होता है और अगले दिन देशभर में दशहरा मनाया गया . इसके साथ ही अगले कुछ दिन हर रोज किसी न किसी राज्य में या तो कोई त्योहार पड़ रहा है या साप्ताहिक छुट्टी पड़ रही है, जिसके चलते रिजर्व बैंक की बैंकों की छुट्टी की लिस्ट में कई दिनों की छुट्टियां पड़ रही हैं. आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, अगले छह दिन लगातार छुट्टियां हैं. हालांकि, बता दें कि रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई हर छुट्टी हर राज्य में लागू नहीं होती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस राज्य में वो संबंधित त्यौहार या कार्यक्रम मनाया जाता है या नहीं.

इसके बाद, अगले हफ्ते में लगातार तीन दिन छुट्टियां होंगी. कुल मिलाकर अक्टूबर में अभी 11 दिन छुट्टियां पड़ने वाली हैं. इन 11 दिनों में से चार दिन साप्ताहिक छुट्टियां रहेंगी. बड़े त्योहारों में दशहरा या विजय दशमी, लक्ष्मी पूजा और ईद-ए-मिलाद पड़ रहे हैं. इनके तहत देश के अधिकतर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

अगले छह दिन कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक

15 अक्टूबर – दुर्गा पूजा, दसारा, दशहरा या विजय दशमी (हिमाचल और मणिपुर को छोड़कर पूरे देश में)

16 अक्टूबर – दुर्गा पूजा या दसाइन (सिक्किम)

17 अक्टूबर – रविवार

18 अक्टूबर – कटि बीहू (असम)

19 अक्टूबर – ईद-ए-मिलाद, ईद-ए-मिलादुन्नबी, मिलाद-ए-शरीफ या पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिवस

20 अक्टूबर – महर्षि वाल्मिकी का जन्मदिवस, लक्ष्मी पूजा, ईद-ए-मिलाद (त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक)

अगले हफ्ते फिर पांच छुट्टियां

22 अक्टूबर – ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का अगला शुक्रवार (जम्मू-कश्मीर)

23 अक्टूबर – चौथा शनिवार

24 अक्टूबर – रविवार

26 अक्टूबर – Accession Day (जम्मू-कश्मीर)

31 अक्टूबर – रविवार

Back to top button