टेक्नोलॉजी बिज़नेसटॉप स्टोरीज़हेडलाइन

मुर्दा हुआ जिंदा: घरवाले कर रहे थे श्मशान ले जाने की तैयारी, अचानक जिंदा हो गई 102 साल की अम्मा, और फिर…

रूड़की 3 फरवरी 2023: उत्तराखंड के रूड़की में चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, मंगलौर क्षेत्र के नारसन खुर्द गांव में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी, जिसके अंतिम संस्कार की तैयारियां चल ही रही थीं. सभी रिश्तेदार भी अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे चुके थे, लेकिन अचानक मृतका के शरीर में हरकत देख सभी हैरत में पड़ गए.

क्या आपने कभी सुना है कि अतिंम संस्कार से ठीक पहले किसी के प्राण वापस लौट आए हों. ये हैरान कर देने वाला वाकया उत्तराखंड के रुड़की जिले से सामने आया है. यहां अंतिम संस्कार के लिए ले जाते समय एक बुजुर्ग महिला अचानक ही जिंदा हो गई. दरअसल रुड़की के नारसन कस्बे की रहने वाली 102 साल की ज्ञान देवी बीते कई दिनों से बीमार चल रही थी. मंगलवार को अचानक ही बुजुर्ग महिला बेहोश हो गई. जिसके बाद डॉक्टर को बुलाया गया. डॉक्टर ने महिला को जांच के बाद मृत घोषित कर दिया.

ये सुनते ही सभी परिजन बेहद दुखी हुए. घर में शोक की लहर दौड़ गई. परिजनों ने इसकी सूचना सभी रिश्तेदारों को दी और बुजुर्ग के अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी गईं. इसी दौरान अचानक ज्ञान देवी के शरीर में हरकत हुई. ये देख सब हैरत में पड़ गए. किसी को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ लेकिन जब उन्होंने आंखें खोलीं तो परिवार के लोग हैरान हो गए. सभी को यकीन नहीं आया, लेकिन अपने को वापस पाकर सभी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. अब ये घटना क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है.

बुजुर्ग महिला के बेटे विनोद का कहना है कि उनकी माता परिवार ही नहीं बल्कि पूरे गांव में सबसे बुजुर्ग महिला है. उनके जीवित होने पर पूरा गांव खुशी मना रहा है. होश में आने के बाद उनकी माता पहले की तरह ही खा-पी रही हैं.

दुबारा जिंदा होने के बाद से तबीयत ठीक
स्नेहलता बताती है कि हम लोग जिस अम्मा के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे उनका जिंदा होना हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था. हम तो उन्हें सुबह 8 बजे ही मृत मान बैठे थे. तब से लेकर अब तक ज्ञान देवी ठीक हैं. यहां तक कि अब वह खाने के लिए हल्की चीजें भी मांग रही हैं, लेकिन जो भी इस घटना के बारे में सुन रहा है उसे विश्वास नहीं हो रहा. ‌इसलिए उनके परिवार से मिलने के लिए दूर-दूर गांव से लोग यहां पहुंच रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि ज्ञान देवी तो यमराज के दरबार से भी लौट आई हैं. दूरदराज के लोग उनका आशीर्वाद लेने आ रहे हैं. हालांकि ज्ञान देवी अभी अपना अनुभव साझा करने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन 102 साल की बुजुर्ग का दो बार से जिंदा होना चारों तरफ चर्चा में है. कोई इसे चमत्कार मान रहा है तो कोई इसे विज्ञान से जोड़ रहा है.

Back to top button