कृषिBusiness

किसानो के लिए खुशखबरी गाजर की खेती कर कमाए लाखो,जाने कैसे

किसानो के लिए खुशखबरी गाजर की खेती कर कमाए लाखो,जाने कैसे,इसकी खेती किसानी के लए कारोबार में होती है। इसकी खेती पूरे भारत में की जाती है। इसका उपयोग कीक, अचार, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। गाजर में विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से स्वास्थ्य में भी काफी फायदा होता है,आइये आपको बताते है गाजर की खेती कर  लाखो कैसे कमाए तो बने रहिये अंत तक-

किसानो के लिए खुशखबरी गाजर की खेती कर कमाए लाखो,जाने कैसे

Read Also: फेमस सिंगर गुरु रंधावा की स्ट्रगल स्टोरी सुन रो पड़ेगे,शादी में गाना गाने के मिलते थे 10 रूपये

खेती की तैयारी (preparation for farming)
गाजर की खेती करने से पहले खेत में बिजाई के लिए उसे सममित करना होता है। खेत की 2 से 3 गहरी जुताई कर तुम। हर जुताई के बाद पता भी चला जाता है। इस खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाती है और इसमें गोबर की खाद अच्छी तरह से आसानी से मिल जाती है। एक हेक्टेयर क्षेत्र के लिए लगभग 4 से 6 किल गाजर के बीज की मांग होती है!

गाजर की उन्नत वस्तुओं (carrot advanced items)
मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए सबसे पहले 250 क्वांटल प्रैट पर चयन जारी है। इसकी औसत उपज 250 क्विंटल प्रति शेयर है। के ल्याए एक प्रतिभावान है।इसकी औसत उपज 250 कुन्तल प्रति घंटा है!

किसानो के लिए खुशखबरी गाजर की खेती कर कमाए लाखो,जाने कैसे

इस खेती से कितना मिलेगा लाभ (How much profit will you get from this farming?)
गाजर की फसल का अनुमान के 70 से 90 दिन में अच्छी तरह से तैयार हो जाता है। प्रति हेक्टेयर आप 8 से 10 टन प्रति हेक्टेयर प्राप्त कर सकते हैं। बाजार में गाजर 30 से 50 रुपये प्रति किलो इसकी कीमत बनी हुई है। इस खाते से आप सिर्फ एक खेत में ही गाजर की खेती में लाखों का फायदा कमाया जा सकता है।

Back to top button