बिग ब्रेकिंग

12वीं के टॉपर पर क्यों हुआ कन्फ्यूजन….क्यों कहा जाने लगा मेरिट लिस्ट बदल गई….डिस्ट्रिक्ट व स्टेट लिस्ट के इस मामले को समझिए

रायपुर 14 मई 2022। 12वीं की रिजल्ट में बड़ा कन्फ्यूजन सामने आया है। दरअसल सोशल मीडिया में रिजल्ट जारी होने के 55 मिनट के भीतर ही 12वीं के टॉपर बदलने का दावा किया जाने लगा। हालांकि माशिम की तरफ़ से ये बाद में बताया गया कि 10वीं की स्टेट टॉप टेन लिस्ट के साथ 12वी के डिस्ट्रिक्ट लिस्ट ग्रुप में शेयर करने की वजह से ये भ्रम की स्थिति बनी है।

उधर भ्रम की स्थिति ऐसी बनी की लिस्ट में 12वीं के जिस टॉपर को बधाई देने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था, वो दूसरी लिस्ट में अचानक से चौथे पर खिसक गया, जबकि जो 35वें नंबर पर थी, वो अचानक से पहले नंबर पर आ गयी। सोशल मीडिया में ये खबर वायरल हुई कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस गड़बड़ी की वजह से कई बच्चों को मेरिट लिस्ट में अपनी पोजिशन गंवानी पड़ रही। माशीम की आलोचना होने लगी कि जो चौथे नंबर पर है उससे पहले नंबर पर बताया गया जबकि जो पहले नंबर पर थी वह लिस्ट में 35 में नंबर पर रखी गई थी। इधर खबर वायरल हुई तो माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से यह खंडन आया कि जो लिस्ट टॉपर की बताकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की गड़बड़ी बताई जा रही ha, दरअसल वो गलत नहीं है। नहीं है। माशिम की तरफ से बताया गया कि अंकों के लिहाज से पहले से ही 12वीं की टॉपर कुंती साव थी, जिसने 491 नंबर पाये थे। लेकिन पहली मेरिट लिस्ट जो जारी हुई, वो डिस्ट्रिक्ट की थी जिसमें वो 35वें नंबर पर थी। डिस्ट्रिक्ट लिस्ट में उसकी जगह पर बालोद के रीतेश कुमार साहू को ऊपर रखा गया था।

आईये अब आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर हुआ क्या ?…दरअसल हुआ ये कि 12 बजे रिजल्ट जारी हुआ और करीब 5 मिनट के बाद डिस्ट्रिक्ट टॉपर की लिस्ट CGBSE की आफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप में डाली गयी। लिस्ट में रीतेश कुमार साहू को 95.60 प्रतिशत अंकों के साथ टॉपर बताया गया। रीतेश के कुल 478 अंक थे। जबकि उसी लिस्ट में रायगढ़ की कुंती साव 35वें नंबर पर थी, जिसे 98.20 अंक मिले थे। और उसके कुल 491 अंक मिले थे। लेकिन उसके बाद जब माध्यमिक शिक्षा मंडल को अपनी गलती का एहसास हुआ तो उसने डिस्ट्रिक्ट लिस्ट को केवल जी ओपन कर रहे हैं जिस

रीतेश टॉपर से चौथे पर खिसक गये

उधर मेरिट लिस्ट जारी हुई और इधर रीतेश को बधाईयों का सिलसिला शुरू हो गया। कई टीवी चैनल और वेबसाइट पर नाम फ्लैश होने लगे, कई जगहों पर पर इंटरव्यू भी चल गये। लेकिन तभी अचानक से 12.55 पर एक नयी मेरिट लिस्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल ने डाली। जिसमें पूरी मेरिट लिस्ट ही बदल गयी। रीतेश साहु जो टॉपर थे, वो चौथे नंबर चले गये, जबकि 35वें पर नंबर कुंती साहू 1ST  पोजिशन पर आ गयी।

कमाल की बात ये है कि खुशबू वाधवानी 482 अंकों के साथ दूसरे, रेणुका चंद्रा 479 अंकों के साथ तीसरे, रीतेश कुमार साहू 478 अंकों के साथ चौथे और शिवम साव 477 अंकों के साथ चौथे नंबर पर नयी मेरिट लिस्ट में थे। जबकि पहले जारी हुए लिस्ट में दूसरे नंबर की खुशबू वाधवानी 32वें, 31वें नंबर पर रेणुका चंद्रा थी।

पहले ही लिस्ट में दूसरे नंबर की टापर पहुंच गयी 15वें नंबर पर

इससे पहले जो मेरिट लिस्ट जारी हुई थी उसमें रितेश साहू पहले नंबर पर थे, जो नयी लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गये, जबकि दूसरे नंबर की संजना वर्मा दूसरे नंबर से 15वें नंबर पर चली गयी। वहीं तीसरे नंबर पर आये विमल कुमार तो टॉप टेन से ही आउट हो गये।

ये है नयी मेरिट लिस्ट

ये है पहले वाली लिस्ट में गड़बड़ हुई मेरिट लिस्ट

Back to top button