बिग ब्रेकिंग

BIG BREAKING: अगले 6 महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन ! केंद्र सरकार का करोड़ों लोगों को तोहफा…

नई दिल्ली 23 सितम्बर 2022 आम जनता को केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही बड़ा तोहफा देने वाली है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों को सरकार अगले 6 महीने तक फ्री राशन का फायदा और दे सकती है यानी फ्री राशन की सुविधा को आने वाले 6 महीनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है. सरकार जल्द ही मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. 

सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक फ्री में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डाॅलर अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। भारत ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ पर लगभग 43 बिलियन डॉलर खर्च किए गए  हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, छह महीने की बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि पीएमजीकेएवाई को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा। पीएमजीकेएवाई योजना पर पांडेय ने संवाददाताओं से कहा था, ”सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं … सरकार इस पर फैसला करेगी।” वह रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक के मौके पर बोल रहे थे। 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मार्च 2020 से फ्री राशन देने की मुहिम शुरू की गई थी. इस स्कीम के तहत देशभर के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया गया था. सरकार की तरफ से लोगों को प्रति माह 5 किलो फ्री राशन दिया जा रहा है. फिलहाल सरकार की ओर से इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अभी यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है. 

Back to top button