Business

गोल्ड को लेकर बड़ी खबर, 3000 रुपये तक सस्ता होने जा रहा है सोने का दाम!

नई दिल्ली. सोने और चांदी (Gold Price Today) की कीमतों में लगातार ही बदलाव देखने को मिल रहा है। गोल्ड और सिल्वर (Gold Price Fall) के रेट में लगातार उतार – चढ़ाव जारी है। इस हफ्ते सोने के दाम में थोड़ी गिरवाट देखने को मिली थी, उसके बाद गोल्ड के दाम में तेजी देखने को मिली। सोने के दाम ने लोगों को बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज करके रखा हुआ है।

गोल्ड को लेकर बड़ी खबर, 3000 रुपये तक सस्ता होने जा रहा है सोने का दाम!

अगर आप सोना खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप थोड़े दिन रुक जाईये, क्योंकि आने वाले दिनों में सोने के भाव में कमी देखने को मिल सकती है। दरअसल, ऐसा कहा जा रहा है कि बजट में सोने और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की कटौती देखने को मिल सकती है।

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और वित्त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी को 15 फीसदी से नीचे लाने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा सच में होता है, तो सोना-चांदी की कीमतों में कमी आएगी।

Read more : अब टेंडर के लिए टफ होंगे नियम: सड़क व पुल निर्माण के लिए 90%, भवन के लिए 100% बाधारहित जमीन जरूरी, जारी हुआ परिपत्र

सूत्रों की मानें तो गोल्ड के पुराने जेवर को बेचते समय लोगों को जीएसटी में कुछ इन्सेंटिव मिले, जिसे इंपोर्ट में कमी आए और सरकार के घाटे पर दबाव कम हो। एक्सपर्ट के अनुसार, इस फैसले के बाद से सोना करीब 3000 रुपये तो सिल्वर में 3800 रुपये तक की कमी देखने को मिल सकती है।

रेट को लेकर अलग-अलग राय

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता की मानें तो गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी कम होने से सोने और चांदी सस्ते हो जायेंगे। वहीं, दूसरी तरफ एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता का कहना है कि इंपोर्ट ड्यूटी कम होने के बाद भी सोने-चांदी के भाव ज्यादा कमी नहीं आएगी।

जानिए सोने के लेटेस्ट रेट
दिल्ली में क्या है सोने के रेट

राजधानी दिल्ली में 22 कैरट सोने की कीमत 66,140 रुपये और 24 कैरट गोल्ड के दाम 72,140 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

मुंबई में गोल्ड के भाव क्या है?

मुंबई में 22 कैरट सोने की कीमत 65,990 रुपये और 24 कैरट गोल्ड के दाम 71,990 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

गोल्ड को लेकर बड़ी खबर, 3000 रुपये तक सस्ता होने जा रहा है सोने का दाम!

अहमदाबाद में सोने की कीमत

अहमदाबाद में 22 कैरट गोल्ड के दाम 66,040 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं, जबकि 24 कैरट सोने की कीमत 72,040 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

 

 

Back to top button