हेडलाइन

ट्रेन एक्सीडेंट ब्रेकिंग: दो ट्रेनों की आपस में टक्कर, अब तक 13 लोगों की मौत, कई यात्री हुए घायल, राहत-बचाव कार्य जारी

आंध्र प्रदेश 29 अक्टूबर 2023|आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। दो ट्रेन की आपस में भिड़ंत हो गयी। विशाखापत्तनम से रायगड़ा जा रही एक पैसेंजर ट्रेन आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में पटरी से उतर गई है. इस रेल हादसे में 13 यात्रियों की मौत हुई है और 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 18 गंभीर रूप से घायल यात्रियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि पटरी से उतरे डिब्बों की संख्या अभी पता नहीं चल पाई है. बचाव अभियान जारी है और रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. 

क्या है पूरा मामला?

विशाखा से पलासा जा रही एक विशेष यात्री ट्रेन सिग्नल की कमी के कारण कोथावलसा मंडल के अलमंदा-कंटाकापल्ली में पटरियों पर रुक गई थी। उसी समय उसके पीछे आ रही विशाखा-रायगड़ा ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन से टकरा गई।  

रेलवे बोर्ड ग्रुप में डीआरएम सौरभ प्रसाद ने ट्रेन हादसे की जानकारी दी। पटरी से उतरने की घटना का ब्यौरा जुटाया जा रहा है। डीआरएम ने बताया कि बचाव दल तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुए हैं। इस हादसे में 3 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।

घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं।  ट्रेनों के टकराने से घटनास्थल पर बिजली के तार टूट गए। इससे पूरे इलाके में अंधेरा हो गया। अंधेरे की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में भी परेशानी हो रही है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। घटनास्थल पर गंभीर स्थिति बनी हुई है।

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने तत्काल राहत उपाय करने और विजयनगरम के निकटतम जिलों विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से अधिक से अधिक एम्बुलेंस भेजने का आदेश दिया. साथ ही उन्होंने बेहतर ईलाज के लिए आसपास के अस्पतालों में सभी प्रकार की व्यवस्था करने के आदेश दिए. मुख्यमंत्री ने घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेना देने के लिए स्वास्थ्य, पुलिस और राजस्व सहित अन्य सरकारी विभागों का आदेश जारी किया.

रेलवे ने बताया है कि ट्रेन हादसे में शामिल ट्रेनों के नाम 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल था. इस टक्कर की वजह से कई सारी ट्रेनों के रूट बदलने पड़े हैं. जिस लाइन पर ये ट्रेन हादसा हुआ है, उसे हावड़ा-चेन्नई लाइन के तौर पर जाना जाता है. फिलहाल रेलवे ट्रैक को साफ करने का काम किया जा रहा है. 

  • रेलवे ने बताया है कि विजयनगरम जिले के कांतकपल्ले में विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन ने शाम 7 बजे के करीब विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी. इसकी वजह से उसके चार डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे के पीछे की वजह मानवीय गलती को बताया गया है. 
  • विजयनगरम जिले के एसपी ने बताया कि इस रेल हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं. 
  • भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि ये ट्रेन एक्सीडेंट अलामंदा और कंटकपल्ली रेलवे स्टेशन के बीच हुआ. हादसे की वजह से इलेक्ट्रिक लाइन उखड़ गईं, जिसके चलते पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया. राहत एवं बचाव कार्य में जुटे लोगों को इसकी वजह से परेशानी भी हुई है. 
  • विजयनगरम जिले में हुए इस रेल हादसे के बाद रेलवे ने 13 ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या टर्मिनेट किया है. रेलवे ने कहा है कि हादसे की वजह से ट्रैक ब्लॉक हो गए हैं, जिन पर अभी मरम्मत का काम जारी है, जिसकी वजह से यहां से ट्रेन गुजर नहीं सकती है. 
  • रेल हादसे के बाद विजयनगरम जिले की डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के जरिए अपने ऑफिस में एक कंट्रोल रूम तैयार किया गया है. इस कंट्रोल रूम का टोल-फ्री नंबर 9493589157 है. इसके अलावा यात्रियों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 8978080006 भी जारी किया गया है. 
  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने घटना पर दुख व्यक्त किया है. सीएम रेड्डी ने कहा कि उन्होंने जिला अधिकारियों को तत्काल राहत उपाय लागू करने का निर्देश दिया है. विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली जिलों से एम्बुलेंस को सेवा में लगाया जाएगा. 
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि सरकार ने रेल हादसे के पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल को 50,000 रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. 
  • मुख्यमंत्री रेड्डी ने भी पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. सीएम ने अपने राज्यों के मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. जबकि अन्य राज्यों के मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात कर हालात का जायजा लिया. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने पीड़ितों के लिए हर संभव मदद का ऐलान भी किया. 
  • पीएम मोदी ने PMNRF से रेल हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. 
  • राहत एवं बचाव कार्य में जुटे कर्मियों को ट्रेन की बोगियों में फंसे लोगों को बाहर निकालते हुए देखा गया है. पूरी रात राहत-बचाव का काम जारी रहा है. अभी तक रेलवे पूरी तरह से ट्रैक साफ नहीं कर पाया है. ऐसे में अभी रेस्क्यू जारी रहने वाला है. 

Back to top button