बिग ब्रेकिंग

डीयू की नई पहल, डीयू अगले साल लॉन्च करेगा सीईएस स्कीम,….. दूसरी यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलेगा यहां पढ़ने का मौका…

नई दिल्ली 04 अगस्त 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने शताब्दी समारोह सेलिब्रेशन में कई नई योजनाओं पर काम कर रही है। इन्हीं के तहत विश्वविद्यालय ने ‘कंपीटेंस इनहेंसमेंट स्कीम’ नाम की नई स्कीम लांच की है जिसे अकादमिक परिषद की बैठक में मंजूरी भी मिल गई है। ये स्कीम नई एजुकेशन पॉलिसी के नियमों का पालन करती है और उसी के अनुरूप बनाई गई है।

इसके तहत दूसरे संस्थान और यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले छात्र भी डीयू के कुछ कोर्सेस में पढ़ाई कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल की मीटिंग में इस योजना पर मुहर लग गई है। इस योजना को 2023 की शुरुआत से लागू किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर चलाए जा रहे कोर्सेस में से कुछ में एडमिशन लिया जा सकता है। इसके लिए दूसरी यूनिवर्सिटी, संस्थान या कहीं काम कर रहे लोग आवेदन कर सकते हैं। इससे वे किसी खास विषय की पढ़ाई करके उस विषय पर अपनी पकड़ मजबूत कर सकते हैं। ये कंपीटेंस बढ़ाने वाली स्कीम है। इसके तहत दूसरे संस्थान के कैंडिडेट्स भी डीयू में पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डीयू कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह के अनुसार, इस योजना का उद्देश्य नई जानकारी के साथ एफिशियंसी बढ़ाना है। इसकी मदद से लोग नए स्किल और टेक्नोलॉजी सीखकर अपना बिजनेस बढ़ा सकेंगे। साथ ही मैनेजमेंट कोर्स से लोअर और मिडिल लेवल के कर्मचारियों की मैनेजमेंट स्किल में सुधार होगा।

कुलपति ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक या अन्य किसी वजह से जो लोग जरूरी योग्यता प्राप्त नहीं कर सके, उन्हें इस योजना की मदद से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

इस योजना के तहत सीटों की उपलब्धता और मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होगा। इस योजना के लिए मौजूद कोर्स में सीटों की संख्या उस कोर्स की कक्षा की कुल संख्या का अधिकतम 10% तक होगी। कोर्स में इन 10% सीटों का प्रावधान अलग से होगा।

योजना के अंतर्गत किसी भी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन योग्यता के आधार पर किया जाएगा। जो उम्मीदवार पहले से ही किसी अन्य विश्वविद्यालय या संस्थान में नियमित छात्र या कर्मचारी के रूप में नोमिनेटेड हैं, उसे मूल विश्वविद्यालय या संस्थान से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेकर डीयू में रजिस्ट्रेशन के समय जमा कराना होगा। कुछ कोर्स के लिए उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन केवल उसी सेमेस्टर के लिए मान्य होगा।

जो विद्यार्थी किसी कोर्स को पास या पूरा करने में असफल रहते हैं, यदि वह ऐसे कोर्स से क्रेडिट पाना चाहते हैं और संबंधित प्रमाणपत्र लेना चाहते हैं, तो उन्हें उस कोर्स के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एक उम्मीदवार को एक सेमेस्टर में अधिकतम दो कोर्स या आठ क्रेडिट के लिए ही रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति होगी। इन उम्मीदवारों के लिए आंसर शीट चेक करने का तरीका भी नियमित विद्यार्थियों के समान ही होगा।

Back to top button