बिग ब्रेकिंग

प्रमोशन पाने के लिए दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा का खेल शुरू….. सूरजपुर में आया मामला सामने….जारी हुआ कारण बताओ नोटिस… अनुमति आदेश में काट छांट कर खेला जा रहा था यह खेल !

रायपुर 3 फरवरी 2022। प्रदेश में प्रमोशन को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग में खलबली है और अधिक से अधिक लाभ पाने के चक्कर में एक तरफ जहां जगह की सेटिंग हो रही है तो वहीं पर दूसरी तरफ कुछ शिक्षक और कर्मचारी मिलकर दस्तावेजों में भी कूट रचना कर डाल रहे हैं और यदि ऐसे शिक्षक सफल हो जाते हैं तो इसका नुकसान उन शिक्षकों को होगा जो ईमानदारी से अपना काम कर रहे हैं ।

ऐसा ही एक घटना जिला सूरजपुर से निकल कर आया है जिसमें बीईओ प्रतापपुर ने सहायक शिक्षक तामेश्वर प्रसाद केसरी और संयुक्त शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष तथा जन शिक्षक राजकुमार सिंह को शो कॉज नोटिस जारी किया है । पूरा मामला यह है कि राजकुमार सिंह द्वारा 3 फरवरी को तामेश्वर प्रसाद केसरी सहायक शिक्षक (एलबी) की शैक्षणिक योग्यता बीएससी जो कि 2019-20 में की गई है को सर्विस बुक और एजुपोर्टल में इंद्राज करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया और जब विभाग ने इसकी जांच की तो यह पता चला कि विभाग के द्वारा जिस आदेश क्रमांक के तहत अनुमति दी गई थी।

उसमें यह आदेश सोमपाल पैकरा के नाम से जारी किया गया था जिसमें काट छांट कर तामेश्वर प्रसाद केसरी का नाम लिख दिया गया और कूट रचना कर दस्तावेज तैयार कर कार्यालय में इंद्राज के लिए प्रस्तुत किया गया । इससे पहले भी तामेश्वर प्रसाद केसरी के द्वारा 25 जनवरी को आवेदन प्रस्तुत किया गया था जिसमें उनके द्वारा कार्योत्तर परीक्षा अनुमति के आधार पर नाम जोड़ने का आवेदन दिया गया था पर परीक्षा अनुमति 1 अप्रैल 2021 के बाद का होने के कारण उनका आवेदन अमान्य कर दिया गया था ऐसे में खुद को प्रमोशन से बाहर होता देख उन्होंने दस्तावेज में कूट रचना कर प्रस्तुत कर दिया जिसके बाद विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने इस गड़बड़ी को पकड़कर शिक्षक तामेश्वर प्रसाद केसरी और राजकुमार सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है । अब देखना होगा कि इस गंभीर मामले में कार्यालय क्या करता है और कहीं इस मामले को दबाने की कोशिश तो नहीं होती है ।

Back to top button