बिग ब्रेकिंग

प्रमोशन ब्रेकिंग : शिक्षकों के प्रमोशन के लिए जेडी ने डीईओ को भेजा नया निर्देश…. विषय आधारित स्नातक शिक्षकों के लिए योग्यता का ये दिया गया है निर्देश

 

रायपुर 6 मार्च 2022। छत्तीसगढ़ में प्रमोशन पर भले ही 10 मार्च के बाद रोक हटने की उम्मीद शिक्षक लगाये बैठे हैं, लेकिन विभाग की तरफ से प्रमोशन की प्रक्रिया जारी है। रायपुर संयुक्त संचालक की तरफ से प्रमोशन की विभागीय तैयारी की जा रही है। सभी डीईओ को इस बारे में नया निर्देश भी जेडी कार्यालय की तरफ से जारी किया गया है। जेडी ने सभी डीईओ को निर्देश दिया है कि प्रमोशन के पात्र शिक्षकों की सीनियिरिटी लिस्ट के आधार गोपनीय चरित्रावली, अचल –चल संपत्ति का विवरण 9 मार्च तक अलग-अलग शिक्षकों की विषयवार लिस्ट अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें।

जेडी कार्यायल ने शिक्षक पद पर प्रमोशन के लिए स्नातक उपाधि में स्नातक के विषय को अलग-अलग तरीके के निर्देशिता किया है। अंग्रेजी औह हिंदी विषय पर प्रमोशन के लिए स्नातक में एक विषय रहना जरूरी होगा। वहीं सामानिक विज्ञान के लिए इतिहास, भूगोल, इकोनोमिक्स व पॉलटिकल में, जीवविज्ञान के लिए रसायनशात्रा, बॉटनी, प्राणी विज्ञान, सैन्य विज्ञान और भूगर्भ विज्ञान में स दो विषय स्नातक पर होना चाहिये।

वहीं संस्कृत के लिए संस्कृत साहित्य स्नातक स्तर पर एक विषय या संस्कृत में एमए हो। गणित विषय के लिए गणित के साथ भोतिक, रसायन, इलेक्ट्रानिक्स, कंप्युटर साइंस, सांख्यिकी, सैन्य विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान एक विषय के तौर पर होना चाहिये। उसी तरह उर्दू के लिए उर्दू विषय के साथ स्नातक, जामिया उर्दू अलीगढ़ से आदीब – – कामील पाठ्यक्रम को भी मान्यता है।

Back to top button