बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग: 10वीं-12वीं की हर महीने होगी टेस्ट, बेहतर रिजल्ट देने वाले विकासखंड के 5-5 स्कूल होंगे पुरस्कृत, शिक्षा विभाग की बैठक

जांजगीर-चांपा 9 जुलाई 2023। जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में जिले के हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों की वर्ष 2022-23 में जिले के 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणाम के संबंध में समीक्षा बैठक ली गयी। कलेक्टर द्वारा जिले के परिणाम को लेकर नाराजगी व्यक्त की गई । बैठक में कक्षा 10वीं एवं 12वीं परीक्षा 2023 के परिणामों की स्कूलवार विस्तृत समीक्षा की गयी। जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम निराशाजनक है, उनके प्राचार्यों को इसका कारण व इस वर्ष परीक्षा परिणाम में कैसे सुधार लाएं, इस पर प्राचार्याे से कार्ययोजना के संबंध में जानकारी ली गयी। अच्छे परिणाम प्राप्त करने वाले स्कूल के प्राचार्यों से उनके योजनाओं के बारे में चर्चा कर सभी प्राचार्यों को उनके कार्ययोजनाओं का अनुकरण करने निर्देशित किया गया। कलेक्टर कहा कि जिले के समस्त विद्यालयों में अनिवार्य रूप से एससीआरटी की किताबों से पढ़ाने, नोट्स बनावाये ताकि विद्यार्थियों रिविजन में असानी हो। उन्होंने गाईड कुन्जी उपयोग न करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर द्वारा सभी प्राचार्यों को छात्रों के उपस्थिति के संबंध में समीक्षा करने एवं पालकों से सतत संपर्क कर बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत करने, शिक्षकों की नियमित एवं समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा अनुपस्थित, विलंब से आने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी करने तथा सुधार न होने पर निलंबन, प्रस्ताव भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये। उन्होंने सत्र के प्रारंभ से ही बच्चों का नियमित मासिक परीक्षा लेकर व आंकलन के आधार पर कमजोर बच्चों का चिन्हांकन कर उन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कक्षा में अध्ययनरत बच्चों का समूह बनाकर होशियार बच्चों के साथ कमजोर बच्चों को शामिल करें, जिससे बच्चे सामूहिक सहभागिता से सीख सकें। विद्यालय में सभी शिक्षक प्रतिदिन दैनंदिनी बनाकर समय-सारिणी अनुसार प्रत्येक माह में निर्धारित पाठ्यक्रम को पूर्ण करायें तथा प्राचार्य प्रतिदिन उक्त दैनंदिनी का जांच कर हस्ताक्षर करें। विषयवार पीएलसी ग्रुप द्वारा निर्धारित कार्ययोजना के अनुरूप अध्यापन सुनिश्चित करने प्राचार्यों को निर्देशित किया गया।


कलेक्टर ने सत्र 2023-24 हेतु सभी विद्यालयों में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने के लिये अभी से कार्ययोजना बनाकर इमानदारी पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके अंतर्गत सर्वाेत्तम परीक्षा परिणाम लाने प्रत्येक विकासखण्ड के 5-5 विद्यालयों को पुरुस्कृत करने कहा गया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अधोसंरचना को सुदृढ़ करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा संसाधन उपलब्ध कराया जायेगा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री एच. आर. सोम, जिला मिशन समन्वयक श्री राजकुमार तिवारी, समस्त एपीसी प्रोग्रामर समग्र शिक्षा, समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं समस्त प्राचार्यगण हाई, हायर सेकेण्डरी स्कूल जिला जांजगीर-चांपा उपस्थित थे।

Back to top button