पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : चुनाव की तारीखों का ऐलान….7 फेज में होंगे चुनाव, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कब-कब होंगे चुनाव… पूरी जानकारी पढ़िये

नयी दिल्ली 8 जनवरी 2022। यूपी और पंजाब सहित 5 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों की घोषणा की कर दी। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में आज विधानसभा चुनाव का नगाड़ा बज जाएगाचुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि चुनाव पूरी तरह से कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कराये जायेंगे।

Assembly elections in all five states will be completed in total seven phases: CEC Sushil Chandra

  • यूपी में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को होगा. 

  • दूसरा फेज-14 फरवरी

  • तीसरा फेज- 20 फरवरी

  • चौथा फेज- 23 फरवरी

  • पांचवां फेज- 27 फरवरी

Uttar Pradesh to go to poll in 7 phases from 10th Feb to 7th March; Punjab, Uttarakhand and Goa to vote on 14th February & Manipur to vote on 27th Feb & 3 March; Counting of votes on 10th March: ECI

चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है. 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा. एक अहम ऐलान में चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है. ऐसा कोरोना की वजह से किया गया है. चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी.

इस बार चुनाव खर्च बढ़ाया गया है. राज्यों के दर्जे के मुताबिक विधायक उम्मीदवार 28 लाख से 40 लाख रुपए चुनाव में खर्च सकता है. आयकर, डीआरआई, रेलवे सहित कई एजेंसियों और संस्थानों को अलर्ट किया गया है कि नशीले पदार्थ, शराब, काला धन या अन्य फोकट में बांटने की चीजें लाने ले जाने वालों पर कड़ी निगाह रखें. चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रचार डिजिटल, वर्चुअल, मोबाइल के जरिए करें.

फिजिकल प्रचार के पारंपरिक साधनों का इस्तेमाल कम से कम करें.  इसके अलावा रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक कोई प्रचार, जन संपर्क राजनीतिक पार्टियां नहीं कर सकेंगी. विजय जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा.  विजय उम्मीदवार दो लोगों के साथ प्रमाण पत्र लेने जाएंगे. पार्टियों को तय जगहों पर ही सभा करने की अनुमति होगी. सभी पार्टियों और उम्मीदवारों को अंडरटेकिंग देनी होगी कि वे कोविड गाइड लाइन का पालन सख्ती से करेंगे.

Back to top button