बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : मुश्किल में फंसे अरविंद केजरीवाल , ED का तीसरा समन, 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया..

दिल्ली22 दिसंबर 2023|दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फिर से ईडी ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को समन भेजा. ईडी ने केजरीवाल को भेजे तीसरे समन में सवाव-जवाब करने के लिए 3 जनवरी को बुलाया है. ईडी ने इससे पहले सोमवार (18 दिसंबर) को सीएम केजरीवाल को दूसरा समन जारी किया था और कहा था कि 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए पेश हों. इस समन को आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने राजनीति से प्रेरित करार दिया. ईडी ने ये समन ऐसे समय में जारी किया था जब वो 20 दिसंबर को विपश्यना के लिए रवाना होने वाले थे.

इससे पहले केंद्रीय एजेंसी ईडी ने केजरीवाल को दो नवंबर को समन भेजा था, लेकिन नोटिस को गैर कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताते हुए वह पूछताछ में शामिल नहीं हुए थे. इस दिन केजरीवाल मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर यहां प्रचार करने पहुंच गए थे.

मुश्किल में फंस सकते हैं केजरीवाल
जानकारों की मानें तो ED पेश होने वाले व्यक्ति को जायज वजह बताने पर समय दे सकती है। फिर दोबारा या उसके बाद समन दे सकती है। कोई भी ED के समन पर 3 बार नहीं आया तो वो कानूनी रास्ता अपना सकती है। इसके बाद ED गैर-जमानती वारंट के लिए कोर्ट में अर्जी लगा सकती है। कोर्ट फिर गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है। यानी की अगर केजरीवाल ईडी के तीसरे बुलावे पर भी नहीं गए तो वह बड़ी मुश्लिक में फंस सकते हैं।

ED का समन राजनीति से प्रेरित- केजरीवाल

ED की ओर से पिछली बार आए समन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि ED का समन राजनीति से प्रेरित है। अत: इसे वापस लिया जाए। उन्होंने ने कहा कि मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता से जिया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछली बार की तरह इस बार भी ED का समन गैरकानूनी है।

Back to top button