बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, इस राज्य में 3 की बजाय अब 4 दिसंबर को होगी मतगणना,इस वजह से लिया गया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली 1 दिसंबर 2023। देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के मतगणना को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। मिजोरम में 3 दिसंबर की जगह अब 4 दिसंबर को काउंटिंग किया जायेगा, चुनाव आयोग ने इस बात की जानकारी दी है। 3 दिसंबर को रविवार होने के वजह से ईसाई समुुदाय ने उस दिन चर्च जाने की अनिवार्यता होने की दलील देते हुए काउंटिंग का डेट चेंज करने की मांग कर रहे थे। जसे लेकर चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है। आपको बता दे कि राज्य की 40 सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी। देश के 5 राज्यों में हुए चुनाव का एक साथ 3 दिसंबर को काउंटिंग होना था।

गौरतलब है कि देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद 3 दिसंबर को पांचो राज्यों में एक साथ मतगणना होनी थी। लेकिन मतगणना से ठीक पहले चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना की तिथि को 3 दिसंबर से बदल कर 4 दिसंबर कर दिया है। दरअसल मिजोरम में बड़ी संख्या में क्रिश्चियन समुदाय के लोग रहते हैं। रविवार ईसाइयों के लिए पवित्र दिन है। ऐसे में ईसाई समुदाय कई धार्मिक कार्यक्रम रविवार को रखता है।

इसलिए मांग की जा रही थी कि इस दिन राज्य में काउंटिंग न कराई जाए। काउंटिंग के विरोध में एनजीओ कॉर्डिनेशन कमेटी,सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन और मिजो जिरलाई पॉल जैसे संगठन प्रदर्शन कर रहे थे।लगातार चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान ही 1 दिसंबर को इन लोगों ने राजभवन के पास एक रैली की। जिसके बाद चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतणना की तारीखों में परिवर्तन करते हुए 3 दिसंबर की जगह अब 4 दिसंबर सोमवार को मतगणना की तारीख तय किया है।

Back to top button