बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग: अनियमित कर्मचारियों के नियमितिकरण पर CM भूपेश का जवाब – “नियमितीकरण की नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है”…अनियमितकर्मियों के आंकड़े भी बताये

रायपुर 22 मार्च 2023। संविदाकर्मियों और दैनिक वेतनभोगियों के नियमितिकरण को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा है कि नियमितीकरणकिये जाने हेतु विधिवत नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। भाजपा विधायक पुन्नूलाल मोहले के सवाल पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि नियमितिकरण करने के संबंध में शासन ने प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था। वेतनभोगी कर्मचारियों के नियमितिकरण के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश क्रमांक 12-1/2019/1- 3. दिनांक 11.12.2019 को प्रमुख सचिव, वाणिज्य एवं उद्योग तथा सार्वजनिक उपक्रम विभाग की अध्यक्षता में जो समिति बनायी गयी थी, उसमें प्रमुख सचिव, विधि और विधायी कार्य विभाग सदस्य, सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग सदस्य सचिव, सचिव, वित्त विभाग सदस्य, सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सदस्य और सचिव, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग सदस्य शामिल थे।

प्रदेश में कितने संविदा व दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी

मुख्यमंत्री ने नियमितिकरण को लेकर अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी देते हुए बताया है कि समिति की पहली बैठक दिनांक 9.1.2020 को हुई थी। जिसमें समिति द्वारा निर्णय लिया गया था कि समस्त विभाग से अनियमित, दैनिक वेतनभोगी एवं संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों की संख्यात्मक जानकारी ली जायेगी। इस दौरान 47 विभागों से प्राप्त हुई है।

नियमितिकरण की दूसरी बैठक 16 अगस्त 2022 को

समिति की दूसरी बैठक दिनांक 16.08.2022 को हुई थी। बैठक में 5 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गयी। समिति द्वारा लिए गए निर्णय / अनुशंसा अनुसार निम्नलिखित पांच बिन्दुओं की जानकारी शासन के समस्त विभागों से निर्धारित प्रपत्र में चाही गई है:-

  1. विभागों में पदस्थ अनियमित, दैनिक वेतनभोगी एवं संविदा पर कार्यरत कर्मचारी क्या खुले विज्ञापन /भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्त हुए हैं?
  2. क्या कार्यरत कर्मचारी उक्त पद की निर्धारित शैक्षणिक/तकनीकी योग्यता रखते हैं? 3. कार्यरत कर्मचारी जिस पद पर कार्य कर रहा है क्या वह पद संबंधित विभाग के पद-संरचना/भर्ती नियम में स्वीकृत है?
  3. क्या उक्त नियुक्ति में शासन द्वारा जारी आरक्षण नियमों (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग) का पालन किया गया है?
  4. अनियमित, दैनिक वेतनभोगी एवं संविदा पर कार्यरत व्यक्ति जिस पद पर कार्यरत है, उन्हें वर्तमान में क्या मानदेय भुगतान किया जा रहा है तथा उन नियमित पदों का वेतनमान क्या है?

मुख्यमंत्री ने बताया कि 24 विभागों से जानकारी प्राप्त हुई है शेष 22 विभागों से जानकारी अप्राप्त है। समिति द्वारा की गई उपरोक्त अनुशंसानुसार समस्त विभागों से जानकारी प्राप्त न होने के कारण समिति की रिपोर्ट अपेक्षित है। नियमितीकरण किये जाने हेतु विधिवत नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।

Back to top button